अंगूठा लगाना सभ्य समाज के लिए बडा धब्बा : डाँ पोलाई

चिरमिरी (रवि सावरे)

बीते सोमवार को विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर शासकीय माध्यमिक विद्यालय नागपुर में साक्षरता दिवस मनाया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में समाजसेवी डा0 जी डी पोलाई तथा विषिस्ट अतिथि के रूप में एल्डरमैन कृष्णमूर्ती रेड्डी शामिल हुए । कार्यक्रम में स्कूल के सभी छात्र छात्राओ नें आगामी एक सप्ताह में अपने आस पास के कम से कम दस अषिक्षित लोगो को अपना हस्ताक्षर करना सिखाने की षपथ ली ।

कार्यक्रम का षुभारंभ मुख्य अतिथि डा0 जी डी पोलाई एवं विषिस्ट अतिथि कृस्णमूर्ति रेड्डी नें मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्र्यापण कर व दीप प्रज्जवल्लित कर किया । इसके बाद विद्यालय के प्राचार्य सतीष उपाध्याय व षिक्षिका श्रीमती के एल श्रीवास्तव नें अतिथियो का स्वागत माल्र्यापण कर किया । इसके बाद मुख्य अतिथि डा0 जी डी पोलाई ने सभी छात्र छात्राओ को यह षपथ दिलायी कि वे इस सप्ताह को साक्षर सप्ताह के रूप में मनायेगें तथा इस दौरान हर छात्र छात्रा कम से कम 10 अपने परिचित, रिष्तेदार, पड़ोसी व्यक्ति जो अषिक्षित है, को अंगूठे के निषान लगाने की जगह हस्ताक्षर करना सिखायेगें ।unnamed (6)
इस दौरान अपने संबोधन में मुख्य अतिथि डा0 जी डी पोलाई ने कहा कि आज भी काफी लोग अपने हस्ताक्षर करने की जगह अंगूठे का निषान लगाते है । यह हमारे सभ्य समाज के लिए एक बड़ा धब्बा है । इस धब्बे को मिटाने के बाद ही हमस सभ्य समाज और विकासषील समाज कहलाने के हकदार होगें । बच्चो के माता पिता अपने बच्चो को पढ़ने लिखने व षिक्षित बनाकर समाज में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते है, वही स्वयं अनपढ़ व अषिक्षित होने के कारण समाज में ठगे जाते है तथा उपेक्षा के षिकार होते है । यह हमारे समाज के लिए बड़े दुख की बात है । डा0 पोलाई ने पुनः बच्चो से एक सप्ताह के भीतर 10-10 लोगो को साक्षर बनाने का आग्रह करते हुए कहा कि वे एक सप्ताह बाद इसका जायजा लेने फिर स्कूल आयेगें कि कौन बच्चा कितने लोगो को साक्षर बना पाया ।
डा0 पोलाई ने विष्व साक्षरता दिवस पर खड़गंवा विकासखण्ड के बंजारीडांड व भरतपुर विकासखण्ड के देवगढ़ के सरपंच को महामहिम रास्ट्रपति द्वारा पुरस्कृत किये जाने पर उन्हे बधाई दी । इसके बाद विभिन्न गतिविधियो में आगे रहे बच्चो को मुख्य अतिथि डा0 पोलाई ने पुरस्कृत भी किया ।