एसडीएम कार्यालय खुलने से लोगों में हर्ष .. क्षेत्रवासियो ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

क्षेत्रवासियों ने किया मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह को धन्यवाद ज्ञापित

अम्बिकापुर

विकास खण्ड उदयपुर और लखनपुर को मिलाकर एसडीएम कार्यालय खोले जाने का ऐतिहासिक निर्णय शासन स्तर पर लिया गया है जिसका मुख्यालय उदयपुर है। पूर्व में वर्ष 2012 में उदयपुर के प्रतिनिधि मण्डल अधिवक्ता मनोज जायसवाल के नेतृत्व में उदयपुर विकास खण्ड के संपूर्ण ग्राम पंचायतों के ग्राम सभा के प्रस्ताव और लगभग एक हजार लोगों द्वारा हस्ताक्षरित ज्ञापन माननीय मुख्यमंत्री के जनदर्शन कार्यक्रम रायपुर में सौंपा गया एवं व्यक्तिगत चर्चा में उदयपुर में अनुविभाग मुख्यालय (राजस्व, पुलिस, वन), उप पंजीयक कार्यालय, एवं व्वहार न्यायालय खोलने की मांग की गयी थी और उस दौरान मुख्यमंत्री जी के द्वारा आश्वस्त किया गया था आप लोगों की मांगें पूरी होंगी। जिसमें से अनुविभाग राजस्व आज मूर्त रूप ले चुका है भविष्य में अन्य मांगें भी अति शीघ्र पूरी होने से वनांचल एवं जनजातीय क्षेत्र का विकास दु्रतगति से होगा। विकास यात्रा 2013 में मुख्यमंत्री के उदयपुर प्रवास के दौरान भी प्रतिनिधि मंडल ने उक्त समस्त मांगों का ज्ञापन मुख्यमंत्री को सौंपा था। एसडीएम कार्यालय प्रारंभ किये जाने से ब्लाॅक मुख्यालय उदयपुर के कुल 53 पंचायत अंतर्गत 87 राजस्व ग्राम और लखनपुर विकास खण्ड के सभी लाभांवित होंगे। जिन्हे 22 पटवारी हल्कों में बांटा गया है। वर्षाें से लंबित जमीन के मामले जिनका निपटारा सालों से नहीं हो पाया है अब उम्मीद लोगों में उम्मीद जगी है कि जल्द से जल्द प्रकरणों का निपटारा होगा और लोगों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। क्षेत्र के लोगों ने कहा यह हम सब के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। क्षेत्र के लोग इस निर्णय के लिए शासन प्रशासन के लोगों के साथ प्रदेश के लोकप्रिय मुख्यमंत्री माननीय डाॅ. रमन सिंह जी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हुये धन्यवाद ज्ञापित किया है। एसडीएम कार्यालय प्रारंभ किये जाने से ब्लाॅक मुख्यालय के निकट के ग्रामों सहित अंतिम छोर पर स्थित ग्राम जो कि रायगढ़ और कोरबा जिले की सीमा से लगते है, जिनकी दूरी उदयपुर से लगभग 40 से 50 किलोमीटर है वह भी इनसे लाभान्वित होेंगे दूरस्थ ग्रामों में प्रमुख रूप से मरेया, मतरिंगा, पेण्डरखी, खुझी, बकोई, खामखूंट, धंवईपानी, शंकरपुर, मुड़गांव, घाटबर्रा, केदमा, पनगोती, सितकालो इत्यादि कई गांव शामिल है। लोगों को राजस्व मामले के लिए अब तब अम्बिकापुर मुख्यालय का चक्कर लगाना पड़ता था पूरा का पूरा दिन खराब हो जाता था और कई बार काम भी नहीं हो पाता था। नियमित आवागमन के साधन के अभाव में लोगों को रात्रि बिश्राम तक करना पड़ता था अब इन सब परेशानियों से लोगों को निजात मिलेगी। तहसीलदार उदयपुर को धन्यवाद ज्ञापन पत्र सौंपकर अपनी खुशी का ईजहार किया गया एवं पत्र के माध्यम से डाॅ. रमन सिंह मुख्यमंत्री छ.ग. एवं कलेक्टर श्रीमती ऋतु सेन सहित शासन से जुड़े सभी अधिकारी कर्मचारियों को विकास खंड के निवासियों, जनप्रतिनिधियों, व्यापारीगणों की ओर से हार्दिक आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया गया। ज्ञापन सौंपने वालों में राधेश्याम ठाकुर मंडल अध्यक्ष, संतोष जायसवाल, अशोक बारी, नरेश अग्रवाल, प्रबोध सिंह, निरंजन सिंह, देवलाल यादव, रज्जू धुर्वे, विश्वनाथ दास, मुकेश ताम्रकार, अमरेश पाण्डेय, बनारसी, ठाकुर यादव सहित अन्य लोग शामिल रहे।

इस बारे में लोगों की राय
मनोज जायसवाल है कि अनुविभाग कार्यालय राजस्व उदयपुर में न्यायोचित मांग था जिसके लिये हम लोगों के साथ उदयपुर के समस्त जनप्रतिनिधि एवं आम जन ने मेहनत किया था। उस समय जो मांगे थी उसमें से प्रमुख मांग पूरी हो गयी परंतु व्यवहार न्यायालय अनुविभाग पुलिस एवं वन की मांग लंबित है। यथा शीघ्र उपरोक्त मांगों के पूरा होने से क्षेत्र का विकास गतिमान होगा।

राधेश्याम सिंह भाजपा मण्डल अध्यक्ष उदयपुर, ने कहा वर्षाें से लंबित एसडीएम कार्यालय की मांग को पूरा किये जाने से क्षेत्र के लोगों में हर्ष का माहौल है आम लोगों के साथ पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से इस ऐतिहासिक निर्णय के लिये मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह जी को धन्यवाद ।
सिद्धार्थ सिंह विधायक प्रतिनिधि उदयपुर ने कहा कि क्षेत्रफल और भौगोलिक दृष्टिकोण से यह किया जाना अत्यंत आवश्यक था। एसडीएम कार्यालय खुलने से बेहद खुशी है क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

करम साय सरपंच केसमा ने अपनी खुशी जाहिर करते हुये कहा अम्बिकापुर जाने से छुटकारा मिलेगा लोगों को जल्दी से राजस्व मामलों में न्याय मिलेगा इस बात की बेहद खुशी है।

क्रान्ती कुमार रावत आरटीआई और सामाजिक कार्यकर्ता  ने कहा वर्षाें से लंबित मांग को सरगुजा जिले के जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के सहयोग और सराहनीय पहल से पूरा किया गया जिसका दूरगामी परिणाम सामने आयेगा लोगों को त्वरित न्याय मिलेगा, पैसे और समय की बचत होगी ।

कल्पना भदौरिया और विभा सिंह महिला मंडल की सदस्यों ने एसडीएम कार्यालय खोलने पर अपनी खुशी का ईजहार किया और कहा छोटी छोटी समस्यायें जिनके लिये अम्बिकापुर जाना पड़ता अब उनसे निजात मिलेगा क्षेत्र के लिए यह एक अनुकरणीय पहल बताया।