जैविक महाकुंभ बायोफेक इंडिया में बिखरी..सरगुजा के जिराफुल चावल की सुगंध!

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय).. बायोफेक इंडिया द्वारा उत्तरप्रदेश के ग्रेटर नोएडा में आयोजित विशाल व्यापार मेला सह प्रदर्शनी एवं अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मेलन में जिले के बतौली विकासखंड के जिराफुल चावल ने खूब सुगंध बिखेरी.. प्रदर्शनी के दौरान जिराफुल चावल को राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी पसंद किया गया.

बता दें की, बायोफेक इंडिया द्वारा उत्तरप्रदेश के नोएडा में आयोजित राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर के जैविक सम्मेलन में सीतापुर क्षेत्र के ग्राम गुतुरमा में पदस्थ ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी शैलेन्द्र विशी के नेतृत्व में बतौली विकासखंड के ग्राम बोदा से किसान मंगलराम, ग्राम तरागी से रामसिंह, कैलाश राम एवं ग्राम कच्छारडीह से अंतोनी एवं अरविंद इस सम्मेलन में शामिल हुए.. वहाँ इन्होंने जैविक विधि से उपजाए गए.. जिराफुल चावल का प्रदर्शनी किया था. प्रदर्शनी के दौरान जिराफुल चावल की गुणवत्ता को राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी सराहा गया और सम्मेलन में इसकी काफी ज्यादा माँग रही.

इस संबंध में शैलेंद्र विशी ने बताया कि प्रदर्शनी के दौरान जिराफुल चावल को लोगो ने हाथों हाथ लिया और इसकी खरीददारी की.. इसके अलावा कई बड़ी संस्थाओं द्वारा बड़ी मात्रा में जिराफुल चावल का ऑर्डर भी दिया गया है.. उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में रूस की ऑर्गेनिक हेड होपेंस सिरेता भी भाग लेने पहुंची थी..और वो जिराफुल चावल का सैंपल अपने साथ ले गई है..अगर यह चावल वहाँ पसंद किया गया तो भविष्य में रूस के साथ जिराफुल चावल की बहुत बड़ी डील हो सकती है..जो क्षेत्र के किसानों के लिये काफी महत्वपूर्ण होगा.