जब उडी प्लेन क्रैश होने की अफवाह…

जशपुर 

जशपुर जिले के बगीचा में प्लेन क्रेश होने की खबर से पूरे क्षेत्र में कौतूहल का विषय बना रहा, दोपहर से लेकर शाम तक पूरे जशपुर में इस खबर को लेकर लोग में अफरातफरी मची रही,, आखिर में  यह खबर पूरी तरह अफवाह साबित हुई,, जशपुर पुलिस ने बताया की प्लेन क्रेश की खबर महज अफवाह है। मौसम खराब होने की वजह से हेलीकाप्टर को काफी निचे से ले जाया जा रहा था जिसकी वजह से लोगों को यह भ्रम हो गया और लोग यह समझने लगे की प्लेन क्रेश हो गया है ।

गौतलब है की शनिवार की दोपहर जशपुर के बगीचा में उस वक़्त हडकंप मच गया जब यहां के लोगो ने एक प्लेन को जमीन से करीब 100-200मीटर ऊपर से उड़ते देखा, जमीन से काफी नजदीक से गुजरते विमान को देखने सारे लोग भरी बरसात में अपने घर से बाहर निकल पड़े और देखा की प्लेन 100-200मीटर ऊपर से काफी रफ़्तार से पाठक्षेत्र की ओर जा रहा है, इतने में यह कहा जाने लगा की प्लेन रौनी के आस पास क्रेश हो गया है ।थोड़ी ही देर में यह अफवाह पूरे प्रदेश में फ़ैल गयी,,पुलिस महकमा भी शकते में आ गया लेकिन बाद में इस अफवाह पर पूरी तरह बिराम लगाते हुए जशपुर पुलिस अधीक्षक गिरिजाशंकर जयसवाल ने कहा की किसी भी प्लेन के क्रेश होने की खबर नहीं है, मौसम खराब होने के कारण प्लेन को थोड़ा  निचे उतारना पड़ा था, 100-150मीटर निचे आने के बाद बाद में सब ठीक हो गया।

बहरहाल पुलिस अधीक्षक की पुष्टि के बाद अब लोगो को यह लग रहा है की जशपुर के पाठ इलाके में भारी मात्रा में उपलब्ध खनिज सम्पदा बाक्साइड का सर्वे कराया जा रहा है । जशपुर के पाठ इलाके में भारी मात्रा में बाक्साइड उपलब्ध है और यहां बाक्साइड खदान को लेकर भारी विरोध है ।

बाकसाइड के हवाई सर्वे की आशंका 
प्लेन क्रेश की अफवाह पर बिराम लगने के बाद अब इस बात पर चर्चा हो रही है की बगीचा के पाठ क्षेत्र में बाक्साइड का हवाई सर्वे कराया जा रहा है। 2 माह पहले भी जशपुर के तुमला इलाके में  एक ऐसे ही प्लेन को काफी निचे से गुजरते देखा गया था । जानकारी के मुताबिक़  10 वर्ष पूर्व जिले के फरसाबहार क्षेत्र में उपलब्ध हीरा का हवाई सर्वे कराया गया था जिसके बाद से जशपुर में जल जंगल जमीन को लेकर यहां के जनजातीय समुदाय ने आंदोलन शुरू कर दिया था ।3 दिन पुर्व जनजातीय समुदाय के नेता और छ ग के पुर्व आदिम जाती मंत्री ने कहा है की यहां से किसी को बॉक्साइड का एक ढेला भी उठाने नहीं देंगे ।

 

इस लिंक को पूरा पढ़िए-याद आ जाएगा आपका बचपन…