मंदिर सहित अन्य धर्म-स्थल सच्चाई के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देते हैं : शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज इंदौर जिले के देपालपुर में नव-निर्मित 24 अवतार मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को सम्बोधित करते हुए कहा कि मंदिर सहित अन्य धर्म स्थल सही दिशा और सच्चाई के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने कहा कि आत्मा के मोक्ष एवं जगत के कल्याण के लिये भगवान के रूप में महापुरूष अवतरित होते हैं। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज देपालपुर के नव-निर्मित 24 अवतार मंदिर पहुँचे। श्री चौहान मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल हुए। उन्होंने यहाँ बने मंदिर के प्रेरणा संस्थापक जयकरण दास जी महाराज के मंदिर के दर्शन भी किये। उन्होंने मंदिर परिसर में चल रही कन्केश्वरी देवी की कथा को सुना। उन्होंने कहा कि 24 अवतार मंदिर ज्ञान और संस्कार देने का प्रमुख केन्द्र बनेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि देपालपुर में नर्मदा का जल लाने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने नर्मदा नदी के शुद्धिकरण एवं संरक्षण के लिये चलाये जा रहे अभियान की जानकारी दी। श्री चौहान ने लोगों से इस अभियान में सक्रिय सहयोग देने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान में आगामी दो जुलाई को व्यापक वृक्षारोपण अभियान चलाया जायेगा। नागरिक इस अभियान में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी को बचाने के लिये चलाये जा रहे अभियान में विभिन्न कार्य किये जा रहे हैं। नर्मदा जीवन-दायिनी नदी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समाज में नारियों का विशेष सम्मान होना चाहिये। जहाँ नारियों का सम्मान होता है, वहाँ ईश्वर का वास होता है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में नारियों के सम्मान की पूरी रक्षा की जायेगी। नारियों के प्रति होने वाले अपराध पर सख्ती से रोक लगाई जायेगी। नारियों के विरूद्ध अपराध करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी। इसके लिये विधानसभा के अगले मानसून सत्र में विधेयक लाया जा रहा है। 

श्री चौहान ने कहा कि मानव जीवन का मुख्य लक्ष्य परमात्मा की प्राप्ति का होता है। परमात्मा की प्राप्ति के लिये तीन मार्ग बताये गये हैं। पहला मार्ग ज्ञान का मार्ग, दूसरा मार्ग भक्ति मार्ग तथा तीसरा मार्ग कर्म का मार्ग है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री कविता पाटीदार, विधायक रमेश मेंदोला और जन-प्रतिनिधि मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 24 अवतार मंदिर निर्माण में सहयोग देने वाले प्रमुख दान-दाताओं का सम्मान किया।  प्रारंभ में विधायक तथा 24 अवतार मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष मनोज पटेल ने मंदिर निर्माण की जानकारी दी। उन्होंने मंदिर परिसर में नर्मदा कुण्ड बनाये जाने की माँग भी रखी। उन्होंने कहा कि यह मंदिर इंदौर जिले का ही नहीं, बल्कि मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा विष्णु अवतार मंदिर है। यह मंदिर आगे चलकर पाँचवां धाम के रूप में विकसित होगा। 

लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती महाजन भी पहुँची देपालपुर

लोकसभा अध्यक्ष तथा सांसद श्रीमती सुमित्रा महाजन भी आज देपालपुर के 24 अवतार मंदिर पहुँची। वे मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अन्तर्गत यज्ञ की पुर्णाहुति में शामिल हुई तथा मंदिर के दर्शन किये।