पटरी पर चलता “आलिशान महल” है यह भारतीय रेलगाड़ी, जानें इसके बारे में

Get to know about palace on wheels luxurious train in india

रेलगाड़ी में आपने यात्रा की ही होगी, पर क्या आपने भारत की इस रेलगाड़ी में कोई यात्रा की है जिसको लोग “पटरी पर चलता महल” कहते हैं? यदि नहीं, तो आज हम आपको एक ऐसी ही रेलगाड़ी से परिचित कराने जा रहें हैं, जो किसी आलिशान महल जैसी ही है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह रेलगाड़ी अपने भारत की ही है और सबसे ज्यादा लग्जरियस ट्रेन है। आपको हम बता दें कि भारत के पर्यटन को विश्व के नक्शे पर उभारने के लिए भारतीय रेलवे ने 2010 में इस ट्रेन को चलाया था। इस ट्रेन का नाम “महाराजा एक्सप्रेस” है।

इस ट्रेन को लोग “चलता फिरता महल” भी कहते हैं। सही से देखा जाएं तो महाराजा ट्रेन में वह सभी सुविधा मिलती हैं जिनको लोग बड़े-बड़े होटल्स में पातें हैं। महाराजा ट्रेन अपने में विलासिता का एक अनुपम उद्धरण है। यह ट्रेन दुनियाभर में अपनी मेहमान नवाजी तथा सेवा सुविधा के लिए मशहूर है। आपको हम यह भी बता दें कि इस ट्रेन का नाम ही महाराजा नहीं है, बल्कि इसका किराया भी राजसी है।

आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि इस ट्रेन में सफर करने वालों को 2 लाख से 15 लाख तक खर्च करने पड़ते हैं, वैसे समय-समय पर इसके किराए में बदलाव भी होता रहता है। इस ट्रेन कुल 23 डिब्बे हैं। इस ट्रेन के चार कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं। दिल्ली से यह ट्रेन आगरा तक जाती है।

इसके अलावा यह ट्रेन भारत के अलग-अलग हिस्सों से भी गुजरती है और भारत के बहुत से पर्यटक स्थलों का दर्शन कराती है। इस ट्रेन के पहले कार्यक्रम को “रॉयल इंडिया” कहा जाता है और इस यात्रा में यह ट्रेन दिल्ली से होकर राजस्थान, मुंबई तथा गुजरात जाती है। इस यात्रा में करीब एक हफ्ता लगता है।

दूसरे कार्यक्रम को “क्लासिकल इंडिया” कहा जाता है और इस दूसरे कार्यक्रम में यह ट्रेन दिल्ली से प्रारम्भ होकर आगरा, ख़ुजराहो, वाराणसी आदि स्थानों पर जाती है। इस यात्रा में भी यात्रियों को करीब एक हफ्ता लगता है। तीसरे कार्यक्रम की यात्रा को “प्रींसली इंडिया” कहा जाता है और इसमें यह ट्रेन मुंबई, उदयपुर, जोधपुर आदि से होती हुई आगरा तक जाती है।

इस ट्रेन के चौथे यात्रा कार्यक्रम को “रॉयल सजोर्ण” कहा जाता है और इस यात्रा में यह ट्रेन दिल्ली से कोटा, जयपुर होकर अंत में आगरा तक जाती है। इस यात्रा में 8 दिन तथा 7 रातों का समय लगता है। इस प्रकार से देखा जाए तो भारत की यह ट्रेन महज नाम की महाराजा ट्रेन नहीं हैं, बल्कि इसमें दी जानें वाली सुविधाएं भी महाराजाओं जैसी ही हैं।