हाथियों ने तोड़ा गरीब का आशियाना.. रेस्ट हाउस भी बना निशाना

  • रात भर जाग कर रहे है ग्रामीण कर रहे है अपनी जिंदगी का पहरा
  • रात में घर पर सो रहा था परिवार ,पांच हाथियों के दल ने किया घर पर हमला
  • रात भर ग्रामीणों ने आग जला कर हाथियों को भगाया, दहशत में ग्राम वासी

कोरिया (सोनहत से राजन पाण्डेय)index

विकासखंड सोनहत अंर्तगत ग्राम अमहर में सोमवार की रात लगभग 11 हाथियों ने  जम कर उत्पात मचाया जिससे ग्राम वासीयों को पूरी रात जाग कर बितानी पड़ी। इस संबंध में मिली जानकारी अनुसार अमहर निवासी गोविंद पिता जगनारायाण अपने घर पर खाना खा कर सो रहे थे तभी अचानक उन्हे ऐसा एहसास हुआ जैसे घर की दिवार को कोई ठोकर मार रहा है लेकिन उन्होने यह सोच कर ध्यान नही दिया की घर के ही गाय बैल होंगे तभी अचानक दिवार धीरे धीरे गिरने लगी और आनन फानन में पूरा परीवार धर से बाहर आ गया लेकिन दिवार के गिरने से उनका बच्चा धायल हो गया । जब लोगों को पता चला की हाथियों ने घर पर हमला कर दिया तभी परीवार के सभी लोगों द्वारा जोर जोर से आवाज लगा कर सभी ग्रामीणों को इकठठा किया गया जिसके बाद चंद मिनट में ही आधा गांव वहां पर इकठठा हो गया । समस्त ग्रामीणों ने एक जूट होकर हाथियों को भगाने का प्रयास किया कई जगहों परआग भी लगाया गया जिससे हाथियों को भगाने में थोड़ी मदद भी मिली । इसी दौरान गांव के लोगों ने तत्काल 108 पर फोन करके घायल बच्चे को इलाज के लिए अस्पताल भेजा जहां उसका इलाज जारी है।

घर एवं आनाज को बनाया निशाना
मिली जानकारी अनुसार ग्राम अमहर में पांच हाथीयों के दल मिल कर अमहर निवासी गोविंद  के घर को पुरा नष्ट कर दिया है साथ ही घर में रखा लगभग 2 क्विंटल महुआ, 2 क्विंटल मक्का, दो क्विंटल गेंहू समेत घर के सदस्यों का बैंक पासबुक आधार कार्ड एवं जरूरी दस्तावेज भी चट कर गए इसके अतिरिक्त हाथीयों ने घर में रखे सामान को भी तहस नहस कर दिया है।

घुनघुटटा रेस्ट हाउस को भी तोड़ाelephant attak sonhat 3
ग्राम अमहर से लगे घुनघुटटा जलाशय के पास बने रेस्ट हाउस के भी चैनल गेट एवं खिड़की दरवाजों को हाथियों ने अपना निषाना बनाते हुए तहस नहस कर दिया है इसके अतिरिक्त आस पास के क्षेत्र में ग्रामीणों द्वारा लगाई गई फसल सब्जी आदी को भी हाथियों के द्वारा नुकसान पहुचाए जाने की जानकारी ग्राम जनों के माध्यम से मिला है।

सुख्तरा में भी हाथियों का प्रकोप
विकासखंड सोनहत के दुरस्थ वनांचल क्षेत्र सुख्तरा में भी हाथियों के द्वारा घरों एवं फसलों को नुकसान पहुचाए जाने की जानकारी ग्रामीणों के माध्यम से मिला है सुख्तरा के ग्रामीणों ने बताया वनांचल मार्ग लोलकी से सुख्तरा के मध्य हाथियों के द्वारा चार पांच दिन पुर्व एक पिकप वाहन पर हमला कर दिया गया था जिससे वाहन क्षतिग्रस्त हो गया था।

जनप्रतिनिधियों ने लिया जायजा
रात्री कालीन हाथियों के द्वारा ग्रामीणों के घरों को नुकसान पहुचाएजाने की जानकारी मिलते ही क्षेत्र के जन प्रतिनिधि गुलाब चैधरी समय लाल पुष्पेन्द्र राजवाड़े लव प्रताप सिंह एवं निशांत मिश्रा ने संबंधित क्षेत्र का दौरा ग्रामीणों से मुलाकात किया साथ ही जनप्रतिनिधियों ने वन विभाग के अधिकारीयों से बात कर पिड़ितों को तत्काल नियमनानुसार क्षतिपुर्ति की राशी दिलाने के लिए हर संभव मदद का भरोषा दिलाया है।

वन परिक्षेत्राधिकारी सोनहत
वन विभाग की टीम सतत निगरानी कर रही है हाथियों के द्वारा के द्वारा जो भी नुकसान किया गया है उसका आंकलन कराकर नियमानुसार क्षतिपुर्ति की राशी प्रदान किया जावेगा।
टी आर पाण्डेय