GST से राज्य को साल में 40 हजार करोड़ का नुकसान…आ सकता है संकट : अमित जोगी

जीएसटी लागू होने के पहले की कर राजस्व राशि का यह 10% भी नहीं 

40,000 करोड़ रूपए के वित्तीय नुकसान का अनुमान: अमित जोगी 

राज्य सरकार मांगे केंद्र से पर्याप्त क्षतिपूर्ति अन्यथा राज्य में आ सकता है वित्तीय संकट 

रायपुर मरवाही विधायक अमित जोगी ने विधानसभा में नगरीय प्रशासन, उद्योग और वाणिज्य मंत्री अमर अग्रवाल  से पूछा कि जीएसटी लागू होने के बाद अब तक एसजीएसटी के मद में राज्य को कितना राजस्व प्राप्त हुआ है.? लिखित जवाब में मंत्री ने बताया कि एसजीएसटी के मद में 27 नवंबर 2017 तक छत्तीसगढ़ को 1259 करोड़ 74 लाख का राजस्व प्राप्त हुआ है।

इस ख़ुलासे पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए अमित ने कहा कि इन आकड़ों के अनुसार एक वर्ष में एसजीएसटी से राज्य को केवल 3000 करोड़ ही मिलेंगे जो कि जीएसटी लागू होने के पहले राज्य को मिल रहे कर राजस्व का 10% भी नहीं है। ऐसे में छत्तीसगढ़ को पिछले वर्ष की अपेक्षा सीधे-सीधे  40,000 करोड़ रूपए का वित्तीय नुक़सान होते दिख रहा है, जबकि GST (राज्यों को क्षतिपूर्ति) अधिनियम 2017 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ को अगले 5 वर्षों तक मात्र  1000 करोड़ रूपए प्रति वर्ष के हिसाब से क्षतिपूर्ति राशि देने का प्रावधान रखा गया है।

अमित जोगी ने आगे कहा कि सरकार को इस संबंध में केंद्र के समक्ष पर्याप्त क्षतिपूर्ति राशि दिए जाने की मांग प्रखरता से करनी चाहिए थी लेकिन मोदी जी के सामने रमन सिंह जी की बोलती ही बंद हो गई है। राज्य सरकार के इस रवैये के कारण पहले से ही 60,000 करोड़ रूपए  के कर्ज में दबे हुए छत्तीसगढ़ पर अभूतपूर्व वित्तीय संकट आने वाला है जिसके लिए आने वाली पीढ़ियाँ हमें कभी माफ़ नहीं करेगी। अमित जोगी ने कहा कि सरकार को इस पूरे मामले में तत्काल श्वेतपत्र जारी करना चाहिए।