ICC ने किया टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का ऐलान, 11 साल बाद इस देश का खिलाड़ी बना कप्तान

नई दिल्ली. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने साल 2023 के लिए टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का ऐलान कर दिया है। इस टीम में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 5 खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। वहीं, भारत के 2 खिलाड़ियों को इस टीम में जगह मिली है। इंग्लैंड के भी 2 खिलाड़ी इस टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। दूसरी ओर श्रीलंका और न्यूजीलैंड का एक-एक खिलाड़ी इस टीम में शामिल है।

ये खिलाड़ी बना टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का कप्तान

ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीता था। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को इस शानदार प्रदर्शन के दम पर टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का भी कप्तान बनाया गया है। बता दें 11 साल बाद ऐसा मौका आया है जब ऑस्ट्रेलिया के किसी खिलाड़ी को टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का कप्तान बनाया गया है। इससे पहले 2012 में माइकल क्लार्क ने ये उपलब्धि हासिल की थी। आईसीसी की टीम में कंगारू टीम का दबदबा साफ नजर आ रहा है। पैट कमिंस के अलावा उस्मान ख्वाजा, ट्रेविस हेड, एलेक्स कैरी और मिचेल स्टार्क भी इस टीम का हिस्सा बनने में कामयाब रहे हैं।

इन दो भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में भारत के रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं, टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके स्टुअर्ट ब्रॉड को भी टीम में मौका दिया गया है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और श्रीलंका के स्टार बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने भी टीम में चुने गए हैं। इंग्लैंड के जो रूट को भी पिछले साल शानदार प्रदर्शन करने का इनाम मिला है। वह टीम टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का हिस्सा बनने में कामयाब रहे हैं।

2023 टेस्ट टीम ऑफ द ईयर

उस्मान ख्वाजा (ऑस्ट्रेलिया) दिमुथ करुणारत्ने (श्रीलंका), केन विलियमसन (श्रीलंका), जो रूट (इंग्लैंड), ट्रेविस हेड (ऑस्ट्रेलिया), रविंद्र जडेजा (भारत), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर, ऑस्ट्रेलिया), पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया, कप्तान), रविचंद्रन अश्विन (भारत), मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) और स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)।