चाइना ओपन : साइना व श्रीकांत खिताब से एक कदम दूर

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल और युवा खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने शनिवार को चाइना ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया। साइना छठी बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भाग लें रही हैं।

भारत की स्टार खिलाड़ी ने महिला सिंगल्स के सेमीफाइनल में भी अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए विश्व की 17वें नंबर की खिलाड़ी चीन की लियू जिन को 21-17, 21-17 से मात देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। साइना को मैच जीतने में मात्र 47 मिनट लगे। साइना की फाइनल में भिड़ंत जापान की अकाने यामागुची से होगी। अकाने ने दूसरे सेमीफाइनल में पांचवीं वरीय कोरिया की बाई यूओन को 21-10, 25-23 से पराजित किया।

विश्व में 16वीं वरीय श्रीकांत ने पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल में जर्मनी के मार्क ज्वीब्लर को पराजित किया। श्रीकांत जब 21-11 से पहला गेम जीतने के बाद दूसरे गेम में 13-7 की बढ़त बनाए थे, विरोधी खिलाड़ी मार्क मुकाबले से हट गए। श्रीकांत का अब खिताब के लिए सामना दो बार के ओलंपिक चैंपियन और पांच बार के विश्व चैंपियन लिन डान से होगा।

साइना की शुरुआत बहुत धीमी रही। चीनी खिलाड़ी लियू ने शुरू में 7-4 की बढ़त बना ली थी, लेकिन साइना ने शानदार वापसी करते हुए 11-10 और फिर 19-13 का अंतर कर लिया और मुकाबला 21-17 से जीत लिया। दूसरे गेम में भी लियू ने अच्छी शुरुआत करते हुए साइना पर 5-2 की बढ़त बना ली, लेकिन इस बार भी पिछले गेम की तरह साइना ने तेजी से वापसी करते हुए मुकाबला जीत लिया।

श्रीकांत और मार्क के बीच मुकाबला शुरू के पहले गेम में 6-6 की बराबरी पर था, लेकिन एक बार श्रीकांत ने जो बढ़त लेनी शुरू की उसने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और पहला गेम 21-11 अपने नाम किया। दूसरे गेम में मार्क बहुत थक चुके थे, उन्होंने 7-13 से पिछडऩे के बाद मुकाबला श्रीकांत के पक्ष में छोड़ दिया।