रामलला का 3 मिनट तक हुआ सूर्य तिलक, Video में देखें गर्भगृह में कैसे पहुंची सूरज की रोशनी

अयोध्या. इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई है। अब से थोड़ी देर पहले अयोध्या में रामलला का सूर्य से अभिषेक हुआ। दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें रामलला के मस्तक पर गिरी जिससे उनका अभिषेक किया गया। इस भव्य, दिव्य और अलौकिक सूर्य तिलक का 100 एलईडी स्क्रीन से पूरे अयोध्या में लाइव टेलिकास्ट हुआ। इस अद्भुत नजारे का पूरा वीडियो सामने आया है।

रामनवमी के मौके पर रामलला के सूर्य तिलक को देखने के लिए लाखों भक्त अयोध्या में उमड़े हैं। स्टेशन से लेकर रामजन्मभूमि तक भक्तों की कतार लगी हुई है और हो भी क्यों ना 500 साल के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हैं। राम मंदिर बनने के बाद ये पहली रामनवमी है ऐसे में इस बार रामनवमी पर सूर्य की किरणों से उनका अभिषेक किया गया है।

देखिए वीडियो –

सूर्य तिलक के लिए अपनाया गया ये तरीका 

सूर्य की रोशनी मंदिर के तीसरी मंजिल पर लगे पहले दर्पण पर पड़ी। यहां से रोशनी परावर्तित होकर पीतल की पाइप में प्रवेश की पीतल  के पाइप में लगे दूसरे दर्पण से टकराकर 90 डिग्री पर पुनः परावर्तित हो गई। इसके बाद पीतल की पाइप से जाते हुए यह किरण तीन अलग-अलग लेंस से होकर गुजरी और फिर लंबे पाइप के गर्भ गृह वाले सिरे पर लगे शीशे से ये किरण टकराई। गर्भगृह में लगे शीशे से टकराने के बाद किरण सीधे रामलला के मस्तिष्क पर 75 मिलीमीटर का गोलाकार तिलक लगाया और निरंतर 3 मिनट तक प्रकाशमान हुई।

इसे भी पढ़ें-

Ram Navami 2024: रामगढ़ में आस्था का जनसैलाब, सुबह 4 बजे से ही श्रद्धालु हजारों फीट ऊंची पहाड़ी चढ़कर श्रीराम जानकी मंदिर में कर रहे पूजा-अर्चना

मिशन 2024: छत्तीसगढ़ के इस लोकसभा के 8 विधानसभा में कांग्रेस का कब्जा… लेकिन प्रत्याशी को लेकर आपस में मतभेद.. बीजेपी शून्य लेकिन संगठन व कार्यकर्ताओ में एकजूटता..!

रामलला का 3 मिनट तक हुआ सूर्य तिलक, Video में देखें गर्भगृह में कैसे पहुंची सूरज की रोशनी

Lok Sabha Elections: उम्मीदवारों की इस लिस्ट को देखकर BJP नेताओं का भी माथा ठनका, पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, जानिए पूरा मामला