WhatsApp ने घटाई मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा.. जानिए अब कितनी बार कर सकेंगे मैसेज फॉरवर्ड..

टेक डेस्क. फर्जी समाचारों के प्रसार और अपने मंच के माध्यम से गलत सूचना को सीमित करने के उद्देश्य से, व्हाट्सएप ने मंगलवार को फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज (अग्रेषित संदेशों) की सीमा को कम कर दिया है. इसकी मौजूदा सीमा पांच बार तक एक संदेश को अग्रेषित करने की है. लेकिन अब इसे घटाकर एक बार कर दिया है. यानी आपके पास जो फॉरवर्ड किए गए मैसजे आते थे उन्हें अब आप सिर्फ एक ही चैट में फॉरवर्ड कर सकते हैं.

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी के नए कदम का उद्देश्य कोरोनावायरस के प्रकोप के दौरान गलत सूचना के प्रसार को धीमा करने में मदद करना है. जो दुनिया भर में लोगों को प्रभावित कर रहा है. व्हाट्सएप को हाल ही में एक सुविधा की पेशकश की गई थी जिसमें उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन अग्रेषित संदेशों को सत्यापित करने की सुविधा दी गई थी. चूंकि कई लोग कोरोनोवायरस फैलने के कारण घर पर रह रहे हैं. और भारत सहित कई देशों में लॉकडाउन लगाए गए हैं, इसलिए व्हाट्सएप फॉरवर्ड नए स्तरों पर बढ़ गया है. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में यह भी कहा कि उसने उपयोगकर्ताओं द्वारा “भारी” के रूप में गिना जाने वाले अग्रेषण की मात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि देखी थी. और यह “गलत सूचना के प्रसार में योगदान कर सकता है”.

नया अपडेट उपयोगकर्ताओं को एक बार में एक से अधिक अग्रेषित संदेश को प्रतिबंधित करने के लिए है. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि उपयोगकर्ता कई उपयोगकर्ताओं को बार-बार संदेश अग्रेषित करने में सक्षम नहीं होंगे. वे अभी भी एक संदेश को कॉपी कर सकते हैं और विभिन्न चैट के टेक्स्टबॉक्स में पेस्ट कर सकते हैं.