YouTube आपको मुसीबत में डाल सकता है? कभी न सर्च करें ये चीजें, जिंदगी भर के लिए गले पड़ सकती है आफत, पूरी ख़बर जानिए

YouTube Rules: यूट्यूब आज के समय का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। हम जब भी किसी टॉपिक के बारे में जानना या फिर सीखना होता है तो हम तुरंत यूट्यूब पर जाते हैं। यूट्यूब में अपार संख्या में वीडियो कंटेंट मौजूद है। इसमें आपको अच्छे और बुरे हर तरह के टॉपिक मिल जाएंगे। वैसे तो यूट्यूब पर हम कुछ भी सर्च करने के लिए पूरी तरह से फ्री होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ गलतियां आपको जिंदगी भर के लिए मुश्किल में डाल सकती है।

हैवानियत की हद पार: प्रेग्नेंट पत्नी को चारपाई से बांधा, फिर लगा दी आग, तड़प-तड़पकर हुई मौत; वजह जानकर हैरान जाएंगे

YouTube एक फ्री वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। हम अपनी मर्जी के मुताबिक इसमें किसी भी तरह का वीडियो प्ले कर सकते हैं। वैसे तो इसके इस्तेमाल के लिए कोई रोक टोक नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे टॉपिक्स भी हैं जिन्हें बारे में गूगल या फिर यूट्यूब पर सर्च करने से हम साइबर सिक्योरिटी सेल की नजर में आ सकते हैं और साथ ही हमारे खिलाफ कड़ा एक्शन भी लिया जा सकता है।

मातम में बदली शादी की खुशियां: बारातियों से भरी कार और ट्रक में जबरजस्त भिड़ंत; 9 लोगों की मौके पर मौत, दूल्हा-दुल्हन के घर में मचा कोहराम

YouTube पर आपको कुछ कंटेंट या फिर टॉपिक्स को सर्च करने से बचना चाहिए। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं और जानते हैं कि किन चीजों को यूट्यूब पर सर्च करने से बचना चाहिए।

Lok Sabha Election: कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की एक और लिस्ट, देखें सभी के नाम

अडल्ट कंटेंट को न करें सर्च

यूट्यूब या फिर गूगल पर नॉलेज, एंटरटेनमेंट, कॉमेडी, हॉरर किसी भी तरह के वीडियो का आसानी से प्ले सकते हैं। लेकिन अगर आप यूट्यूब पर अडल्ट कंटेंट सर्च करते हैं तो इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। आपको यूट्यूब पर अडल्ट कंटेंट सर्च करने से बचना चाहिए।

चॉकलेट खाने से खून की उल्टियां करने लगी डेढ़ साल की बच्ची, जांच में सामने आई ये वजह

हथियार बनाने संबंधी वीडियो

अगर आप यूट्यूब पर हथियार बनाने से संबंधित वीडियो सर्च करते हैं और यह काम लगातार करते हैं तो आप साइबर सिक्योरिटी सेल की नजर में आ सकते हैं। इसको लेकर आपसे पूछताछ हो सकती है। अगर आप कोई वैलिडि रीजन नहीं दे पाते तो आपके लिए खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। आपको इस तरह के कंटेंट से बचना चाहिए।

Board Exam Result 2024: बीजेपी विधायक का बड़ा ऐलान, बोर्ड एग्जाम में टॉप करने वाले लड़के को दे देंगे अपनी कुर्सी

बम बनाने की तकनीक वाला कंटेंट

अगर आप यूट्यूब पर बम या दूसरे खतरनाक हथियार बनाने की विधी वाला कंटेंट तलाशते हैं तो इससे आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं। साइबर सेल आपकी एक्टिविटी को ट्रैक कर सकता है। इतना ही नहीं इस संबंध में आपसे पूछताछ भी की जा सकती है। आपको भूलकर भी इस तरह के वीडियो या फिर कंटेंट को गूगल या फिर यूट्यूब पर नहीं सर्च करना चाहिए।

Gold-Silver Price Today: सोना-चांदी का ताजा भाव: सातवें आसमान पर पहुंच रहे सोने के दाम, जानें- 10 ग्राम गोल्ड का रेट…

चाइल्ड क्राइम से रिलेटेड वीडियो

यूट्यूब पर आपको चाइल्ड क्राइम से रिलेटेड वीडियो को भी सर्च करने से बचना चाहिए। इस तरह के कंटेंट से रिलेटेड वीडियो को सर्च करना आपके लिए एक आफत बन सकता है।

भूलकर भी न देखें ये फिल्में और वेब सीरीज, उड़ जाएगी रातों की नींद