बाथरूम में कभी न रखें ये चीजें, वरना हो सकता है नुकसान

फ़टाफ़ट डेस्क। कभी जरूरत, कभी फैशन तो कभी एक-दूसरे की नकल में लोग बहुत बार कुछ चीजों को बाथरूम में रख देते हैं। इसमें दवाएं, मेकअप प्रोडक्ट्स, किताबें और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसी कई चीजें भी शामिल होती हैं। लेकिन बता दें कि कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जिनको एक्सपर्ट्स के मुताबिक बाथरूम में रखना सही नहीं होता है क्योंकि इनको बाथरूम में रखने से ये बर्बाद हो सकती हैं। साथ ही सेहत के लिहाज से भी ऐसा करना सही नहीं माना जाता है।

आइये जानते हैं कि वो चीजें कौन सी हैं जिनको बाथरूम में रखने से बचना चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स

बहुत लोगों को बाथरूम में गाने सुनने की आदत होती है। जिसके चलते वो आइपॉड या रेडियो जैसी चीजों को बाथरूम में रखकर छोड़ देते हैं। जबकि किसी इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को कभी भी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए। दरअसल, बाथरूम में नमी होती है जिसके चलते ये चीजें ख़राब हो सकती हैं।

किताबें और मैगजीन

बहुत लोगों को बाथरूम में किताबें या मैगजीन पढ़ने की आदत होती है। जिसके कारण वह इन चीजों को बाथरूम में ही रख देते हैं। जबकि ऐसा करने से इनके ख़राब होने की संभावना तो बनी ही रहती है। साथ ही सेहत के लिहाज से भी गलत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बाथरूम में नमी होने की वजह से पेपर प्रोडक्ट मॉइश्चर सोख लेते हैं। साथ ही इनमें बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं।

मेकअप प्रोडक्ट्स

मेकअप प्रोडक्ट्स को भी बहुत लोग बाथरूम कैबिनेट में रखना पसंद करते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार ये तरीका भी सही नहीं माना जाता है। इससे मेकअप प्रोडक्ट्स में नमी आने का रिस्क बना रहता है जिसकी वजह से आपके महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स बर्बाद हो सकते हैं।

टॉवल

वैसे तो टॉवल बाथरूम में इस्तेमाल करने की ही चीज है। लेकिन बहुत लोग इसको बाथरूम में गीला ही छोड़ देते हैं। जबकि ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। एक तो पहले से ही बाथरूम में नमी रहती है, उस पर टॉवल भी गीला होता है जो जल्दी सूखता नहीं है। ऐसे में टॉवल पर बैक्टीरिया पनपने का खतरा बना रहता है।

दवाएं

कई लोग बाथरूम के कैबिनेट में दवाएं रख देते हैं। जबकि ऐसा करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि बाथरूम में नमी होने की वजह से दवाएं खराब हो सकती हैं। हमेशा दवाओं को कमरे के तापमान पर ही रखना चाहिए।

(नोट- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। फ़टाफ़ट न्यूज़ डॉट कॉम इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)