न हो सर्दी-खासी फिर भी पिएं काढ़ा, बढ़ेगी इम्युनिटी

Health Desk: ज्यादातर लोग सर्दी खासी होने पर ही काढ़ा पीते हैं लेकिन विशेषज्ञ ये मानते हैं शुरुआती ठंड में ही काढ़ा पीने से आगे चलकर होने वाली खासी सर्दी से राहत मिल जाती हैं। लगातार हो रहे मौसम में बदलाव के कारण वायरल का खतरा बना रहता हैं। एहतियातन बरतते हुए रोजाना चाय की तरफ काढ़े को अपने डाइट में शामिल किया जाना चाहिए। आइये हम आपको काढ़ा बनाने की सबसे आसान और सरल विधि बताते हैं।

काढ़ा बनाने के सबसे सरल विधि

तेज पत्ता, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग को मिक्सी में पीसकर पाउडर की तरह बना लें। इस पाउडर को एक डिब्बे में भरकर रख लें, तुलसी पत्ते को सुखाकर डिब्बे में ही मिला लें, इससे काढ़ा बनाते वक्त ज्यादा झंझट नही करना पड़ेगा।

अब जब भी काढ़ा बनाना हो तो पानी गर्म करने चढ़ाए, उसमे काढ़ा पाउडर डालें और देर तक पकाएं। पकाने के बाद गुड़ की डल्ली डाले काढ़ा तैयार हैं। पहले से पाउडर बनाकर रख लेने पर रोजना के झंझट से बचा जा सकता हैं।

काढ़ा पीने के फायदे

काढ़ा पीने के बहुत से फायदे है। ठंड में शरीर को गर्माहट प्रदान करता हैं। इसमे मिले दालचीनी, तेजपत्ता, काली मिर्च, तुलसी इम्युनिटी बढाने का काम करती हैं। निश्चित ही अभी कोरोना का समय नही हैं लेकिन ये कोरोनाकाल के लिए सबसे बड़ा इम्युनिटी बूस्टर हैं।

विशेषज्ञ कहते है काढ़ा में एंटी-वायरल गुण होते है। तुलसी की उपस्थिति इसे एक प्रभावी उपचार पेय बनाती है। जो शरीर में बलगम को कम करती है। यह इम्युनिटी बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने के लिए भी जाना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो गले को शांत करता है और खांसी को रोकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें। फटाफट न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।