क्या कोरोना फिर फीका करेगा नए साल का जश्न? यहां धड़ाधड़ बुक हो रहे होटल

COVID-19 Update: साल 2023 के आगाज के साथ एक बार फिर कोरोना ने दस्तक दे दी है। हालांकि कोरोना को लेकर सरकार सतर्क है। उत्तराखंड सरकार का कहना है कि परेशान होने की बात नहीं है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि अभी किसी तरह की गाइडलाइन की जरूरत नहीं है।

उत्तराखंड आ रहे यात्रियों का कहना है कि अभी सरकार की तरफ से कोई गाइडलाइन नहीं आई है। एक यात्री ने कहा कि हमें सावधानी के तौर पर मास्क पहनना चाहिए। हालांकि कुछ यात्रियों ने यह भी कहा कि चीन में कोरोना फैल रहा है, इसलिए हमें भी सावधानियां बरतनी चाहिए।

नैनीताल में क्रिसमस और न्यू ईयर को लेकर पर्यटन व्यवसायियों ने तैयारियां की हैं। पर्यटकों के स्वागत के लिए नैनीताल पूरी तरह से तैयार है। नैनीताल के साथ-साथ भीमताल, नौकुचियाताल, सातताल, खुरपाताल आदि में भी होटल व रिजॉर्ट और होमस्टे मालिकों को उम्मीद है कि इस बार अच्छा कारोबार होगा।

अभी पर्यटकों पर नहीं दिख रहा कोई असर

नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के कमल जगाती ने कहा कि कोविड के नए वैरिएंट को लेकर फिलहाल नैनीताल में कोई एसओपी जिला प्रशासन ने जारी नहीं की है। इसका कोई असर अभी पर्यटकों में दिखाई नहीं दे रहा है, न ही स्थानीय निवासियों में कोई डर है। होटलों में पर्याप्त बुकिंग है। कोविड को लेकर किसी भी तरह के कैंसिलेशन की न कोई सूचना है और न ही कोई अनुमान।

उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संदीप साहनी ने कहा कि मसूरी में नए साल को लेकर होटल व्यवसायी उत्साहित हैं। कई होटलों में पर्यटकों के लिए पैकेज जारी किए गए हैं। कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर फिलहाल कोई असर पर्यटन पर नहीं पड़ा है। कोई बुकिंग रद्द नहीं हुई।

स्वास्थ्य महानिदेशक बोलीं- अभी पैनिक होने की जरूरत नहीं, सावधानी बरतें

स्वास्थ महानिदेशक डॉ. शैलजा भट्ट ने कहा कि अभी घबराने और पैनिक होने की जरूरत नहीं है। उत्तराखंड में अभी एक भी ऐसा केस नहीं आया है। लगातार स्वास्थ्य विभाग समीक्षा कर रहा है। हमारे पास पर्याप्त ऑक्सीजन, मॉस्क व किट्स मौजूद हैं। जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है।

हालांकि डॉ. भट्ट ने कहा कि लोगों को पहले से सचेत रहने की जरूरत है। विभाग भी समय-समय पर लोगों को जागरूक करने के लिए प्रयास करता रहेगा। उन्होंने कहा कि घबराने की बात नहीं है। भीड़ में न जाएं और हाथ धोते रहें। वैक्सीन बूस्टर डोज जरूर लें।