Weather Update: 4 राज्यों में आज भारी बारिश-बर्फबारी का रेड अलर्ट, यहां भी बरसेंगे बदरा और पड़ेंगे ओले

Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्यों में आज मौसम में बदल देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर  और लद्दाख में भारी बारिश और ओलावृष्टि का रेड अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे के दौरान इन राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर 115.6 से 204.4 मिमी तक भारी बारिश हो सकती है। जबकि उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी पड़ने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यहां पर आज 115.6 से 204.4 मिमी बारिश हो सकती है जबकि  20 फरवरी को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (64.5 से 115.5 मिमी) होने की संभावना है।

बारिश, बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में से सात जिलों में सोमवार के लिए भारी से बहुत भारी बारिश होने, बर्फबारी और ओलावृष्टि के अलावा बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग कार्यालय ने चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, लाहौल और स्पीति, किन्नौर और शिमला जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया। इन जिलों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग ने 20 फरवरी के लिए कुछ जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी, 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के अलावा अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने का येलो अलर्ट भी जारी किया है। 

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में सोमवार सुबह मौसम साफ रहा। यहां पर तेज हवाएं चल रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को दिल्ली में आंशिक रूप से बादल और धुंध छाए रहने, न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने सोमवार को तेज हवाओं के साथ बारिश होने और मंगलवार- बुधवार को बादल छाए रहने, मध्यम बारिश या बूंदाबांदी होने अनुमान जताया है।

यूपी-हरियाणा-पंजाब का मौसम

वहीं,वेस्ट यूपी, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में 19 और 20 फरवरी को तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) के साथ अलग अलग स्थानों में ओलावृष्टि होने की संभावना है। मौसम विभाद के अनुसार, इन जगहों पर बूंदाबांदी भी हो सकती है।

यहां सामान्य रहेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, गुजरात, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर भारत समेत अन्य राज्यों में आज मौसम सामान्य रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इन जगहों पर सुबह के दौरान कोहरा देखा जा सकता है।