इस राज्य में टली कॉलेज और विश्विद्यालय की परीक्षाएं.. 30 मई तक गर्मी छुट्टियां घोषित!..

राजस्थान. राज्य उच्च शिक्षा विभाग ने कोरोना वायरस के चलते कॉलेज और यूनीवर्सिटी की परीक्षाओं को टाल दिया है. विभाग ने सभी संबंधित कॉलेजों में भी 16 अप्रैल से 30 मई तक के लिए गर्मी की छुट्टियां भी घोषित कर दी हैं.

राजस्थान विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर आर के कोठारी ने इसके लिए एक कमेटी भी बनाई है जो कि में स्थिति पर विचार करेगी और एक रिपोर्ट सौंपेगी कि स्थिति नॉर्मल होने पर कैसे परीक्षा करवाई जा सकती है.

यह निर्णय सरकारी और गैर सरकारी उच्च शिक्षा संस्थानों पर लागू होगा. 30 मई तक गर्मी की छुट्टी घोषित करने के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि सोशल गेदरिंग को रोका जा सके ताकि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को कम किया जा सके.

इससे पहले राजस्थान ने कहा था कि विश्वविद्यालय की परीक्षा को 30 मार्च तक के लिए टाला जाएगा. इसके बाद पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया जिससे यूनीवर्सिटी को परीक्षा और क्लासेज़ से संबंधित अपना प्लान बदलना पड़ा.

राजस्थान में इस तरह की तमाम योजनाएं बनाई गई हैं. राजस्थान पहला राज्य था जिसने यह घोषणा की थी कि छात्रों के माता-पिता से किसी भी तरह की फीस की मांग न करें. इसके अलावा राज्य छात्रों के लिए ई-लर्निंग सेशन की प्लानिंग भी कर रही है ताकि लॉकडाउन के वक्त में बच्चों को पढ़ाई पर बुरा असर न पड़े.

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में अब तक 18 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और एक लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वही भारत में अब तक नौ हज़ार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और तीन सौ लोगों से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.