राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बैंकों की छुट्टी को लेकर आया ये अपडेट


नई दिल्ली. देशभर में 22 जनवरी को अयोध्‍या में होने वाले राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठान कार्यक्रम की चर्चा हो रही है। देशवासियों की निगाह अयोध्‍या पर में होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन पर है। इस कार्यक्रम को लेकर कई राज्यों में छुट्टी का ऐलान किया गया है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल है कि क्या इस दिन बैंक की भी छुट्टियां रहने वाली है, लोग यह जानना चाह रहे हैं कि 22 जनवरी को बैंक खुला रहेगा या नहीं? इसको लेकर ताजा अपडेट सामने आई है।

दरअसल, पब्लिक सेक्टर बैंक (PSU),  इंश्योरेंस कंपनियों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) में 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर आधे दिन की छुट्टी रहेगी। इसका मतलब है कि 22 जनवरी को एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे सरकारी बैंकों में आधे दिन काम नहीं होगा। ऐसे में कोई बैंकिंग से जुड़ा काम है तो उसे पहले ही निपटा लें।

इससे पहले दिन में कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने केंद्रीय संस्थानों और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संबंध में एक आदेश जारी किया। विभाग ने केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों को जारी आदेश में कहा, “अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी, 2024 को पूरे भारत में मनाया जाएगा। इस उत्सव में कर्मचारी भाग ले सकें, इसीलिए यह निर्णय लिया गया है कि पूरे भारत में केंद्र सरकार के सभी कार्यालय, केंद्रीय संस्थान और केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठान 22 जनवरी, 2024 को अपराह्न ढाई बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।”

वित्त मंत्रालय की एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए गुरुवार को कहा गया कि डीओपीटी का आदेश सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों और आरआरबी पर भी लागू होगा ताकि कर्मचारी राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग ले सकें।

जनवरी में बैंक छुट्टियों की लिस्ट –

23 जनवरी 2024: नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के चलते कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

25 जनवरी 2024: हिमाचल प्रदेश राज्य दिवस, चाई पूसम/मोहम्मद हजरत अली जन्मदिन के मौके पर हिमाचल, चेन्नई और कानपुर में बैंक बंद रहेंगे।

26 जनवरी 2024: गणतंत्र दिवस के अवसर पर देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

27 जनवरी 2024: महीने के चौथे शनिवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

28 जनवरी 2024: रविवार के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

31 जनवरी 2024: मी-डैम-मी-फी के दिन असम में बैंक बंद रहेंगे।