फ्लाइट में यात्री नहीं ले पा रहा था सांस, नाजुक थी हालत, तो पास बैठे डॉक्टर ने जो किया, लोग बोले- आप भगवान हैं…


नई दिल्ली. सोशल मीडिया पर एक ऐसी स्टोरी वायरल हो रही है जिसे सुनकर आप भी यह कहे बिना नहीं रह पाएंगे कि डॉक्टरों को भगवान का दर्जा देना सही है। वायरल स्टोरी है अकासा एयरलाइन में सफर कर रहे कोच्चि के एक डॉक्टर की। इस डॉक्टर ने अपनी सूझबूझ से सहयात्री की जान बचा ली। अब इंटरनेट पर लाखों लोग ये स्टोरी पढ़ रहे हैं और इसे लाइक कर रहे हैं। इंटरनेट पर वायरल हो रही घटना को सुनने के बाद लोग यही कह रहे हैं कि सच में ये डॉक्टर भगवान से काम नहीं है।

देखें डॉक्टर का पोस्ट

क्या है मामला 

14 जनवरी 2024 की रात को अकासा एयरलाइन की एक फ्लाइट कोच्चि से मुंबई के लिए उड़ान भरती है। सब कुछ ठीक चल रहा होता है। इस फ्लाइट में कोच्चि के डॉक्टर सिरिएक एबी फिलिप्स भी यात्रा कर रहे होते हैं। कुछ देर बाद फ्लाइट में एक यात्री को कुछ समस्या होने लगती है। इस यात्री को सांस लेने में तकलीफ होती है, जिससे वहां बाकी यात्रियों के बीच अफरातफरी मच जाती है कि इसकी मदद कैसे की जाए।

भगवान बनकर आए थे डॉक्टर

जब ये बात डॉक्टर को पता चलती है तो वो उसकी जांच करते हैं और उन्हें समझ आता है कि यात्री का ऑक्सीजन लेवल कम हो गया है और उसका बीपी यानी ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है। इसके तुरंत बाद वे यात्री की मदद करते हैं और उसकी स्थिति संभालने में कामयाब होते हैं। फ्लाइट जो कुछ हुआ इसकी कहानी डॉक्टर ने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर की है। डॉक्टर ने लिखा है, ‘दो दिन पहले मैंने साढ़े तीन साल बाद स्टेथोस्कोप का इस्तेमाल किया। अकासा एयर की कोच्चि से मुंबई की फ्लाइट में मिड एयर एक व्यक्ति, जो मेरे करीब बैठा था, उसकी जान बचाने के लिए मुझे ऐसा करना पड़ा।’ डॉक्टर ने इस पूरे वाक्ये को अपनी इस पोस्ट में विस्तार से बताया है।

यात्री की किडनी खराब थी…

डॉक्टर ने यह भी बताया कि यात्री की किडनी खराब थी और ये बात खुद यात्री ने ही उन्हें बताई थी। यही नहीं वे व्यक्ति डायलिसिस पर भी थे। जब उन्हें सांस लेने में दिक्कत हुई तब उनका ब्लड प्रेशर 280/160 था। किसी भी तरीके से अगले एक घंटे तक हमें उन्हें जीवित रखना था। डॉक्टर ने इस यात्री को ऐसे बचाया जैसे वे किसी ICU में हों।

सोशल मीडिया पर प्रतिक्रिया

इस कहानी के वायरल होते ही लोग डॉक्टर को बधाई देते नहीं थक रहे। यात्री के परिवार वालों ने भी डॉ. सिरिएक एबी फिलिप्स को धन्यवाद दिया है. इस पोस्ट पर अब तक 539.8K व्यूज आए हैं, 9 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है।