CDS विपिन रावत का आखिरी संदेश… निधन से ठीक 1 दिन पहले ऐतिहासिक विजय पर्व के लिए रिकॉर्ड किया था ये वीडियो, भावुक हुए लोग

देश के लिए अहम ऑपरेशन्स को अंजाम देने और नेतृत्व करने वाले भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत अब हमारे बीच नहीं हैं। बुधवार, 8 दिसंबर को तमिलनाडु में कुन्नूर के पास उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटना ग्रस्त हो गया था। निधन से ठीक पहले जनरल बिपिन रावत ने भारतीय सेना को ‘स्वर्णिम विजय पर्व’ की शुभकामनाएं देते हुए एक वीडियो संदेश रिकॉर्ड किया था, जिसे अब रिलीज किया गया है। वीडियो में बिपिन रावत को देख एक बार फिर देश भावुक हो गया।

सीडीएस बिपिन रावत की मौत से ठीक एक दिन पहले यानी 7 दिसंबर को ‘स्वर्णिम विजय पर्व’ के लिए उनका वीडियो रिकॉर्ड किया गया था। अब आज से शुरू हुए ‘स्वर्णिम विजय पर्व’ के उद्घाटन अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में दिल्ली के इंडिया गेट लॉन में बिपिन रावत के इस पूर्व-रिकॉर्डेड संदेश को रिलीज किया गया। बता दें कि 1971 के युद्ध के 50 साल पूरे होने देश सेना के शौर्य और उपलब्धि को ‘स्वर्णिम विजय पर्व’ के रूप में मना रहा है।

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 लोगों के हेलिकॉप्टर कैश में निधन के बाद ‘स्वर्णिम विजय पर्व’ को सादगी से मनाने का फैसला लिया गया है। अपने आखिरी वीडियो संदेश में बिपिन रावत ने सेना को विजय पर्व की बधाई देते हुए कहा कि हमें आप पर गर्व है। इसके साथ ही उन्होंने 1971 के युद्ध में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि भी दी थी। सोशल मीडिया पर भी बिपिन रावत का ये वीडियो खूब शेयर किया जा रहा है।

अपने इस वीडियो में सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा था, ‘स्वर्णिम विजय पर्व’ के अवसर पर मैं भारतीय सेना के सभी बहादुर जवानों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं’ भारतीय सेना की 1971 की लड़ाई में जीत की 50वीं वर्षगांठ को हम विजय पर्व के तौर पर मना रहे हैं। मैं इस पावन पर्व पर सशस्त्र सेनाओं के वीर जवानों को याद करते हुए उनके बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’ बता दें कि अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते ‘स्वर्णिम विजय पर्व’ के लिए बिपिन रावत ने पहले ही अपना शुभकामना संदेश रिकॉर्ड करवा लिया था।

मालूम हो कि बीते 8 दिसंबर की दोपहर तमिलनाडु के कुन्नूर में भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर एमआई-17 किसी कारण वश दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हेलिकॉप्टर में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 11 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि इस हादसे में एक मात्र ऑफिसर ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह को मलबे से जिंदा बाहर निकाला जा सका। हालांकि वह अभी भी जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं। उनकी हालत स्थित बनी हुई है।