सरकार बेटियों के खाते में डाल रही 50,000 रुपए, इन शर्तों को पूरा कर उठाएं लाभ, जानिए पूरा डिटेल

Rajshree Scheme: इस डिजिटल दौर पर भी समाज जाहिर तौर पर बेटा-बेटी को समान रूप से मानने की बात कहती हैं। लेकिन, जब बात करें शिक्षा, स्वास्थ्य, खान-पान, देख-रेख और बाकी सुविधाओं की, तो कहीं न कहीं भेदभाव साफ-साफ दिखने लगता हैं। इसलिए सरकार के द्वारा बेटा और बेटियों में समानता लाने के लिए बहुत सारी योजना चलाया जा रहा हैं। जिसमें छोटी बेटियों की स्वास्थ्य से लेकर महिलाओं के आर्थिक विकास तक का टारगेट ज्यादातर होती हैं।

किसे मिलेगा लाभ – Rajshree Scheme

भेदभाव की भावना को समाप्त करने के लिए राज्य सरकार ने Rajshree Scheme की शुरुआत की हैं। इस योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री ने जून 2016 में की हैं। इस योजना की उद्देश्य हैं कि, बेटियां पढ़ते रहे और आगे बढ़ते रहे…! सरकार इस योजना के तहत् माता-पिता या फिर अभिभावकों को उनकी बेटियों के पालन पोषण के लिए 50 हजार रूपए की मदद आर्थिक करती हैं। Rajshree Scheme के तहत् लाभ लेने के लिए कुछ शर्ते राज्य सरकार द्वारा रखा गया हैं। जिसमें बेटी का जन्म 1 जून 2016 के बाद होना चाहिए। इसके अतिरिक्त मां के नाम पर भामाशाह कार्ड भी होना चाहिए। Rajshree Scheme का लाभ लेने के लिए बेटी की जन्म जननी सुरक्षा स्कीम के साथ में रजिस्टर्ड प्राइवेट या फिर गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट में हुआ हो। इसके साथ ही, एक परिवार में सिर्फ दो बेटी को ही स्कीम का लाभ प्राप्त हो सकता हैं।

कब-कब मिलती है राशि – Rajshree Scheme

बहरहाल, माता-पिता तीसरी बेटी के लिए पहली किस्तें ले सकते हैं। बेटी का कक्षा 12वीं और कॉलेज प्रवेश प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, बैंक खाते की डिटेल, ममता कार्ड,12वीं की मार्कशीट, मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते की पासबुक भी जैसे जरुरी कागज आपको समय पर मुहैया कराने होंगे। बेटी की एजुकेशन, स्वास्थ्य के लिए पैरेंट्स को 50 हजार रुपये तक की वित्तीय मदद 12वीं क्लास पास करने तक मिलती हैं। पहली किस्त बेटी के जन्म पर दी जाती हैं। जो कि 2500 रुपये की होती हैं। दूसरी किस्त भी 2500 रुपये की होती हैं। जो कि बेटी के पहले जन्मदिन पर मिलती हैं। तीसरी किस्त की रकम राजकीय विद्यालय में एडमीशन लेने पर दी जाती हैं। वहीें, चौथी किस्त के रूप में 5 हजार रुपये दिए जाते हैं। छठी क्लास में प्रवेश लेने पर दी जाती हैं। 5वीं किस्त तब दी जाती हैं, जब वह 10वीं कक्षा में एडमीशन लेगी। तब उसे 11 हजार रुपये की रकम दी जाती हैं और आखिरी किस्त के रुप में 25 हजार रुपए की रकम दी जाती हैं। जो कि 12वीं कक्षा में जाने पर मिलती हैं।

यहां करें रजिस्ट्रेशन – Rajshree Scheme

Rajshree Scheme की लाभ लेने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड़ पर आवेदन किया जा सकता हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जनकल्याण पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद राजश्री योजना पर टैप करके मांगी गई जरूरी चीजे भरके रजिस्ट्रेशन कर लें। सभी ज़रूरी डॉक्यूमेंट जैसे कि- बालिका का जन्म प्रमाण पत्र नंबर, भामाशाह कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर मांगे गए कागजों को अपलोड करने के बाद रिन्यू करके सबमिट करना हैं।

वहीं, ऑफलाइन आवेदन करने के लिए राजस्थान के किसी भी सरकारी अस्पताल में जाकर आवेदन कर सकते हैं। आपको अपने जिले या फिर तालुका के लिए डेजिगेनेटेड हेल्थ ऑफिसर से कॉन्टैक्ट करना होगा। या फिर जिला परिषद, कलेक्टर कार्यालय, ग्राम पंचायत, एजुकेशन अधिकारी से कॉन्टैक्ट करना हैं।

इसे भी पढ़ें –

Power Cut: बिजली, विष्णु और बघेल… कटौती ने पार की हदें, जनता हुई परेशान; सीएम साय के पास ऊर्जा विभाग की कमान, फिर भी ये हालात

देखिए VIDEO: चारो ओर से बंद गोदाम में खटिया पर लेटी Amrapali Dubey को देख बेकाबू हुए निरहुआ, कहा- दुनिया जाए भाड़ में…

Weather Update: इन राज्यों में लू का अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच रहा तापमान, बारिश को लेकर ये है ताजा अपडेट

सुहागरात के अगले दिन पति ने पत्नी को करवा दिया अरेस्ट, पूरा मामला जानकर आप भी कहेंगे ‘ऐसी दुल्हन के साथ ऐसा ही होना चाहिए’

Lok Sabha Election: शराब दुकानें और सभी बाजारें बंद, मेट्रो की टाइमिंग भी चेंज, चुनाव को लेकर लिया गया फैसला