कोरोना के खतरे को देखते हुए BMC ने जारी किया अलर्ट, लोगों से 6 बातों का ध्यान रखने की अपील की

मुंबई: चीन, अमेरिका और जापान सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) भी अलर्ट हो गई है। भारत में कोविड-19 के नए BF.7 वैरिएंट के संभावित खतरे को देखते हुए BMC ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों से मास्क पहनने की अपील की है।

बीएमसी ने कहा है कि वह टीकाकरण अभियान को सख्ती से लागू करने पर ध्यान दे रही है। संस्था ने लोगों से अपील की है कि वे किसी भी तरह से खुद को कोरोना संक्रमण से बचाएं। BMC ने मुंबई की जनता से 6 अपील की हैं।

1. सार्वजनिक क्षेत्र में जाते समय मास्क जरूर पहनें।

2. दूसरों से शारीरिक दूरी बनाकर रखें।

3. बार-बार साबुन और पानी से हाथ धाते रहें।

4. बीमार महसूस होने पर घर पर ही रहें।

5. बुजुर्ग, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज विशेष सावधानी बरतें।

6. सभी नागरिक वैक्सीन का प्रिकॉशन (तीसरा) डोज जरूर लें।

बीएमसी ने कहा है कि सभी 24 वार्डों में वॉर रूम 24 घंटे और सातों  दिन काम कर रहे हैं। कोई परेशानी होने पर लोग अपने संबंधित वार्ड में संपर्क कर सकते हैं। BMC ने यह भी कहा है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। किसी संकट की स्थिति से निपटने के लिए लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ), ड्यूरा सिलेंडर और पीएसए टैंक के रूप में पर्याप्त ऑक्सीजन उपलब्ध है

बता दें कि आज (24 दिसंबर) से मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 2% अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आरटी-पीसीआर जांच के लिए नमूने लिए जाएंगे। इन सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए पुणे की लैब में भेजा जाएगा।

बता दें कि BMC के पास कोविड-19 के मरीजों के इलाज के लिए 2 डेडिकेटेड अस्पताल हैं। इनमें से एक सेवन हिल्स अस्पताल है, जिसकी क्षमता 1700 बिस्तर की है तो वहीं दूसरा कस्तूरबा अस्पताल है, जिसकी क्षमता 35 बिस्तर की है। इसके अलावा चार सरकारी अस्पताल भी हैं, जिनके नाम कामा अस्पताल (100 बेड), सेंट जॉर्ज अस्पताल (70), टाटा अस्पताल (16) और जगजीवन राम अस्पताल (12 बेड) हैं। इसके अलावा 871 बिस्तरों वाले 26 निजी अस्पताल भी शामिल हैं।