Republic Day 2023: अयोध्या के सरयू तट पर 15 लाख दीपों की झलकियां दिखेगी कर्तव्य पथ पर



26 January 2023: अयोध्या दीपोत्सव 2022 ने सरयू के तट पर 15 लाख से ज्यादा मिट्टी के दीये जलाने के लिएगिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। देश की राजधानी दिल्ली में 26 January 2023 को होने वाली गणतंत्र दिवस (Republic Day) की परेड में इस बार उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की झांकी सबसे खास होगी। बताया गया है कि इस बार अयोध्या दीपोत्सव उत्तर प्रदेश की झांकी का विषय होगा। 3 साल में यह दूसरी बार है, जब परेड में यूपी की थीम का विषय अयोध्या है।

बता दे कि कर्तव्य पथ पर वर्ष 2021 में अयोध्या की झांकी थी। जो राम मंदिर पर केंद्रित थी। इसके साथ ही काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को भी दर्शाया गया था। इस झांकी को दर्शकों के बीच अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली थी।

पिछले दो वर्षों से यूपी की झांकी (अयोध्या विषय: 2021, काशी कॉरिडोर, 2022) प्रथम पुरस्कार जीत रही है। उन्होंने कहा कि यूपी आरडी परेड में पहले से तीसरा पुरस्कार जीतने वाला पहला राज्य है।

अयोध्या का भव्य और अनोखा दीपोत्सव राम राज्य के दिव्य संदेश को दुनिया और बड़े पैमाने पर मानवता तक पहुंचाने का एक प्रयास है। इस झांकी में भगवान राम के पारिवारिक गुरु ऋषि वशिष्ठ की एक बड़ी मूर्ति को सामने के हिस्से में रखा जाएगा। एक दीपक की बड़ी आकृति भी होगी। जो अज्ञानता के अंत और ज्ञान के प्रकाश का प्रतीक है।