अगले 2 घंटे में इन इलाकों में बारिश हो सकती है, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

नई दिल्ली. उत्तर भारत में ठंड आने वाले दिनों में और कहर बरपा सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अगले दो घंटे में महेंद्रगढ़, कोशी, हांसी, तोशाम, रोहतक, जींद, सफीदों, पानीपत, गोहाना, करनाल, शामली, कैथल, देवबंद, सहारनपुर, नरवाना, बागपत, नारनौल, डीग में और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने कहा, “इन प्रभावों के कारण चार-छह जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश या बर्फबारी का अनुमान है. जम्मू कश्मीर में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है. इस अवधि में हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी आशंका है.” मौसम विभाग ने कहा, “उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चल रही है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान यही स्थिति रहेगी.”

दिल्ली में, आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सफदरजंग और पालम में सुबह छह बजे ‘‘ बेहद घना कोहरा’’ छाने के कारण दृश्यता ‘‘शून्य’’ रही. न्यूनतम तापमान के 4-5 जनवरी को आठ डिग्री सेल्सियस पहुंचने का पूर्वानुमान है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण तीन से पांच जनवरी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश का भी पूर्वानुमान है. कश्मीर में भी हाड़ कंपाने वाली शीत लहर जारी रही और नए साल पर घाटी में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया. अधिकारियों ने बताया कि घाटी में तापमान में गिरावट के बाद कई जलाशयों सहित जल आपूर्ति के पाइपों में पानी जम गया.