अजब-गजब! देश के इस राज्य में किराए पर मिल रही पुलिस, सरकार ने खुद जारी की रेट लिस्ट

Kerala News: आपने भी किसी न किसी को ये कहते हुए सुना ही होगा कि पुलिस जनता की सेवक होती है, पर अब अगर ये कहा जाए कि कुछ रुपये दें और पुलिस को अपना किराये का सेवक बना लें, तो क्या आप यकीन करेंगे? लेकिन ये बात एकदम सच है और साउथ इंडियन राज्य केरल में सरकार कुछ ऐसी व्यवस्था की है। इसमें राज्य सरकार आपको ऐसा करने के लिए ऑप्शन दे रही है। आप यहां सिर्फ पुलिसकर्मी ही नहीं, बल्कि पूरा पुलिस थाने पर भी अधिकार पा सकते हैं। साथ ही उनके स्क्वायड डॉग भी। बता दें कि ये सुविधा केरल सरकार के आदेश पर दी जा रही है।

34 हजार रुपये पुलिस इंस्पेक्टर

महज 34,000 रुपये के करीब प्रतिदिन किराए पर एक पुलिस इंस्पेक्टर आपकी सिक्योरिटी में लग जाएगा। TOI के मुताबिक,सरकार द्वारा जारी नए रेट कार्ड के मुताबिक, पैकेज में उनके साथ एक पुलिस का डॉग, पुलिस के आधुनिक वायरलैस इक्विपमेंट और पुलिस स्टेशन भी किराए पर मिल सकता है। बता दें कि केरल सरकार की ये स्कीम पुरानी है, इससे पहले भी इसे लेकर कई बार विवाद हो चुका है, लेकिन सरकार ने अब नया रेट कार्ड जारी किया है। बता दें कि बीते साल एक कारोबारी की बेटी की शादी में 4 पुलिस अधिकारियों को सिक्योरिटी में लगाया गया था, जिस कारण जमकर बवाल भी हुआ था।

देखें पूरा रेट कार्ड

नए सरकारी आदेश (रेट कार्ड) के अनुसार, सर्किल इंस्पेक्टर रैंक के ऑफिसर के लिए हर दिन 3,035 से लेकर 3,340 रुपये का देना होगा। वहीं, सिविल पुलिस अधिकारी (कांस्टेबल) के लिए 610 रुपये प्रतिदिन, इसके अतिरिक्त पुलिस टीम में शामिल डॉग 7 हजार 280 रुपये प्रतिदिन, वायरलैस इक्विपमेंट 12,130 रुपये और पुलिस स्टेशन को 12,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से किराये पर लिया जा सकता है।

उठ रहे सवाल

केरल सरकार के आदेश में इस सर्विस का इस्तेमाल करने वाले संभावितों में प्राइवेट पार्टियां, फिल्म इंडस्ट्री व शूटिंग आदि शामिल हैं। खबरों के मुताबिक, स्टेट पुलिस के जवानों और पुलिस की संपत्तियों को इस तरह से किराये पर देने के कारण सरकार व नैतिकता पर भी सवाल उठने लगे हैं। साथ ही कहा जा रहा है कि वायरलैस सेट और बंदूकधारी पुलिस के चलते सुरक्षा संबंधी परेशानियां भी खड़ी हो सकती हैं।