ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों में दिख रहे हैं ऐसे लक्षण, भारत में 5 पेशेंट्स को झेलनी पड़ रही है ये समस्याएं, इस तरह लोग हो रहे हैं कन्फ्यूज

गुरुग्राम (हरियाणा) : गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने उन 553 लोगों की पहचान की ह, जो हाल ही में 12 उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे हैं। इन सभी लोगों को एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराने के लिए कहा गया था। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, शहर के अस्पतालों में इलाज के लिए यहां आए लोगों समेत सभी लौटने वालों की पहली रिपोर्ट निगेटिव आई है।

गुरुग्राम मुख्य मेडिकल अधिकारी विरेंद्र यादव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी लोगों की निगरानी शुरू कर दी है। उनके स्वास्थ्य के बारे में प्रतिक्रिया भी ली जा रही है। आठ दिनों के बाद, उनका पुन: परीक्षण किया जाएगा। ये सभी मरीज स्वस्थ हैं और आइसोलेशन में हैं। स्वास्थ्य अधिकारी सभी लौटने वालों को टेस्ट के लिए बुलाते हैं। यादव ने कहा कि विभाग को केंद्र सरकार से 1,888 लोगों की सूची मिली है, जिन्होंने हाल ही में विदेश यात्रा की है।

सेल्फ आइसोलेशन में रहने का निर्देश

विरेंद्र यादव ने न्यूज एजेंसी IANS से कहा कि इन सभी 553 मरीजों की रिपोर्ट एयरपोर्ट पर हुई जांच में निगेटिव आई जिसके बाद उन्हें घर में सेल्फ आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया है। रविवार को करीब 500 लोगों की सूची आएगी।

स्वास्थ्य विभाग की टीम उन सभी लोगों की पहचान करेगी, जिन्होंने हाई रिस्क देशों से यात्रा की है। जिला निगरानी अधिकारी जय प्रकाश ने कहा कि उच्च जोखिम वाले देशों से लौटे इनमें से किसी ने भी होम आइसोलेशन में आठ दिन पूरे नहीं किए हैं।

उन्होंने कहा कि आठ दिन होम आइसोलेशन के पूरा होने के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट किए जाएंगे और यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उनकी आइसोलेशन अवधि समाप्त हो जाएगी। यदि विदेश से लौटने वाले किसी भी व्यक्ति के सैंपल का टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाया जाता है, तो वे पुष्टि के लिए जीनोमिक सीक्वेंसींग के लिए भेजा जाएगा।

देश में कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट का पांचवां मामला सामने आ चुका है। तंजानिया से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली आया 37 वर्षीय एक शख्स ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया है। यह राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट से जुड़ा पहला मामला है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि मरीज का इस समय लोक नायक अस्पताल में इलाज किया जा रहा है और उसे बीमारी के मामूली लक्षण हैं।

इस संबंध में एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में 12 सैंपल भेजे गए थे। एक सैंपल में ओमीक्रोन वेरिएंट का संक्रमण मिला है। मरीज भारतीय है और वह कुछ दिन पहले तंजानिया से लौटा था। उन्होंने कहा कि मरीज ने पिछले कुछ दिन में किन स्थानों की यात्रा की है, इसका पता लगाया जा रहा है और उसके संपर्क में आए लोगों से संबंधित जानकारी भी एकत्र की जा रही है।