PM मोदी ने दबाया बटन, योगी ने दिखाई झंडी… ताजनगरी आगरा में दौड़ पड़ी मेट्रो, रूट और किराया जानिए

Agra Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आगरा मेट्रो (Agra Metro) के पहले कॉरिडोर का वर्चुअल शुभारंभ कर दिया है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रेन को हरी झंडी दिखा दिया है। कार्यक्रम के लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) ने तैयारी पूरी कर ली है। आगरा के इस कॉरिडोर में 6 मेट्रो स्टेशन हैं, जिसमें 3 ऐलिवेटेड और 3 अंडरग्राउंड हैं।

आगरा में कहां चलेगी मेट्रो

अब आगरा में ताजमहल, आगरा फोर्ट, मनकामेश्वर और जामा मस्जिद जाने के लिए मेट्रो की सवारी की जा सकती है। इन मेट्रो स्टेशनों के नाम ताजमहल ईस्ट, कैप्टन शुभम गुप्ता, फतेहाबाद रोड ताजमहल और मनकामेश्वर मंदिर होंगे। मेट्रो के चलने का समय सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक होगा।

Mahtari Vandana Yojna: पात्र महिलाओं को लगा बड़ा झटका.. कल नहीं आएंगे बैंक खातों में पैसे, विभाग ने बताई ये वजह

रात 10 तक चलेगी मेट्रो

आम पब्लिक 7 मार्च से मेट्रो ट्रेन में सफर कर सकेगी। ट्रेन में सफर सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक किया जा सकेगा। मेट्रो स्टेशनों को ब्रज की थीम के अनुसार पेंटिग्स से सजाया गया है, जो भारतीय संस्कृति और उत्सव और स्थानीय मंदिरों की झलक देंगी।

कितना देना होगा किराया

आगरा मेट्रो में 1 किलोमीटर के सफर के लिए 10 रुपये, 1-2 किलोमीटर के सफर के लिए 15 रुपये और 2 से 6 किलोमीटर के लिए 20 रुपये चार्ज किए जाएंगे। यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों पर केवल 20 मिनट ठहरने की अनुमति होगी। आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के 2 कॉरिडोर की लंबाई 29.4 किलोमीटर है। पहला कॉरिडोर ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा तक 13.7 किमी होगा।

जंगल में मिली युवक की सिर कटी लाश.. शादी में गया था युवक.. जांच में जुटी पुलिस!..

6 किमी ट्रैक में 3 अंडरग्राउंड स्टेशन

मेट्रो में सवारियों के बढ़ने पर इन सेंसर्स से तापमान नियंत्रित रहेगा। मेट्रो ट्रेनों का प्रबंध और संचालन वर्ल्ड क्लास मेट्रो डिपो से किया जाएगा। उपमहाप्रबंधक ने बताया कि मेट्रो ट्रेन के 6 किमी ट्रैक में 3 भूमिगत स्टेशन का निर्माण रिकॉर्ड 11 महीने में पूरा हो गया है।

15 किमी से लंबा होगा दूसरा कॉरिडोर

दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक 15.7 किमी लंबा होगा। यह पूरा कॉरिडोर एलिवेटेड है, जिसमें 14 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। इन सभी मेट्रो स्टेशन रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से लैस होंगे। इससे 35 फीसदी ऊर्जा की बचत होगी। मेट्रो ट्रेन में कार्बन डाइऑक्साइड बेस्ड सेंसर लगे होंगे।

सीएम विष्णुदेव साय बोले- तोर साथ भोपाल गए रहेन, अब बुढ़ा गए हस…  कोरवा आदिवासियों से कहा- आज रात यहीं रुको, कल खाना खाकर ही जाना, इस काम के लिए रूपये भी दिए