PETROL – DISEL PRICE : 17 रुपये सस्ता बिक रहा पेट्रोल… दूसरे राज्य के लोग यहां आकर करवा रहे टैंक फुल

चंडीगढ़। केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने के बाद भी राजस्थान में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल डीजल बिक रहा है। राजस्थान में पेट्रोल डीजल मंहगा होने का असर जयपुर दिल्ली हाईवे पर राजस्थान हरियाणा की सीमा पर साफ नजर आ रहा है। हरियाणा की सीमा में दाखिल होते ही पेट्रोल पंपों पर वाहनों की लंबी कतारें देखी जा सकती हैं।

बॉर्डर से हरियाणा की एक किलोमीटर की सीमा में करीब 50 पेट्रोल पंप है। सभी पर पेट्रोल डीजल भरवाने की भीड़ लगी है। इनमें भी अधिकतर राजस्थान के वाहन हैं। वजह है हरियाणा में पेट्रोल राजस्थान से 17 रूपये प्रति लीटर सस्ता होना। वहीं डीजल 10 रूपये प्रति लीटर सस्ता है। हरियाणा के रेवाड़ी जिले के इन पेट्रोल पंपों पर बॉर्डर पार राजस्थान के अलवर जिले से लोग पेट्रोल भरवाने आते हैं।

पेट्रोल पंप कर्मचारियों की मानें तो हरियाणा में राजस्थान के बजाय पेट्रोल 17 रुपया और डीजल 10 रुपये सस्ता मिल रहा है। इस कारण लोग राजस्थान में पेट्रोल नहीं भरवा रहे हैं बल्कि हरियाणा पास है। लोग वहां आकर सस्ता पेट्रोल-डीजल भरवा रहे हैं।

इससे तस्करों की भी चांदी हो रही है। वे ड्रमों और बोतलों में पेट्रोल और डीजल हरियाणा से लाकर राजस्थान में बेच रहे हैं। जिससे पेट्रोल पंप मालिकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। बता दें कि राजस्थान में पेट्रोल 112.66 प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं डीजल 97.12 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल और डीजल की कीमत कम हो गयी है। वहीं, केंद्र के फैसले के बाद दिवाली के दिन हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने राज्‍य की जनता को तोहफा देते हुए वैट कम करने का ऐलान किया था। इसके बाद से राज्‍य में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये सस्‍ता हो गया है। हालांकि इस दौरान हरियाणा के पानीपत में पेट्रोल-डीजल के रेट अन्‍य जिलों की अपेक्षा सबसे कम हैं। जबकि सिरसा में तेल का भाव सबसे अधिक है।