केमिकल फैक्ट्री में बड़ा हादसा, एसिड लीक के बाद बॉयलर फटने से 6 की मौत, 12 जख्मी

बेंगलुरू. आंध्र प्रदेश में बड़ा हादसा हुआ है. यहां एक केमिकल फैक्ट्री में आग के बाद बॉयलर फट जाने से 6 लोगों की मौत हो गई और 12 जख्मी हो गए. हादसा एलुरू जिले में बुधवार देर रात हुआ. एलुरू के एसपी राहुल देव शर्मा ने 6 लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि फैक्ट्री में नाइट्रिक एसिड और मोनो मिथाइल का रिसाव हो गया था. उसी ने आग पकड़ ली और हादसा हो गया.

एलुरू के अक्किरेड्डीगुडेम में पोरस लैब में ये वारदात रात करीब 11.30 बजे हुई. फैक्ट्री में दवाओं में काम आने वाली सामग्री बनाई जा रही थी. उसी दौरान बॉयलर में कुछ गड़बड़ी के बाद एसिड लीक होने लगा. उसके बाद जोरदार धमाका हुआ और आग लग गई. फैक्ट्री में उस वक्त नाइट शिफ्ट में कई लोग काम कर रहे थे, जो धमाके और आग की चपेट में आ गए. एसपी ने 6 लोगों की मौत की पुष्टि की है. 12 लोगों के घायल होने की जानकारी भी दी है.

घायलों में कई की हालत गंभीर बताई जा रही है. अधिकारियों का कहना है कि इस बात की जांच की जा रही है कि एसिड लीक कैसे हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मरने वाले सभी लोग बिहार के रहने वाले थे. हालांकि खबर लिखे जाने तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई थी. आंध्र प्रदेश सरकार ने मरने वालों के परिजनों को 25-25 लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. गंभीर रूप से घायलों को 5-5 लाख रुपये दिए जाएंगे. बाकी जख्मी लोगों को 2-2 लाख रुपये मिलेंगे.

इससे पहले 11 अप्रैल को गुजरात के भरूच में एक केमिकल फैक्ट्री में धमाके में 6 लोग मारे गए थे. दहेज जीआईडीसी में स्थित ओम ऑर्गेनिक नाम की फैक्ट्री में पहले आग लगी, फिर जोरदार धमाका हुआ था. पीएम नरेंद्र मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख और घायलों को 50-50 हजार की मदद का ऐलान किया था.