3 इडियट्स फिल्म की तरह WhatsApp कॉल के जरिये हुई महिला की डिलीवरी, डॉक्टरों ने कही यह बात

3 Idiots Movie Scene Recreated: साल 2009 में एक फिल्म आयी थी 3 इडियट्स, इस फिल्म ने कई तरह से सोसाइटी की सोच और तौर तरीकों को बदलने में काफी अहम भूमिका निभायी थी. हममें से शायद ही कोई हो जिसने इस फिल्म को न देखा हो. अगर आपने भी यह फिल्म देखी है तो इसमें एक सीन हैं जिसमें तेज बारिश के कारण गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाने में परेशानी हो रही थी और उसी समय अभिनेता आमीर खान ने अपनी सूझ बूझ का इस्तेमाल करते हुए वीडियो कॉलिंग के जरिये गर्भवती महिला की डिलीवरी कराई. जिस समय यह मूवी रिलीज हुई थी उस समय इस सीन को भी लोगों ने काफी पसंद किया था. यह सीन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल और मानव भावनाओं का एक अच्छा कॉम्बिनेशन था. अगर आप भी इस सीन को देखकर भावुक हो जाते हैं तो बता दें ऐसी ही एक घटना असली में घटी है. जम्मू कश्मीर में डॉक्टरों ने वीडियो कॉलिंग के माध्यम में गर्भवती महिला की प्रसव में मदद की.

WhatsApp वीडियो कॉल के जरिए हुआ जन्म

जम्मू-कश्मीर में बर्फ से ढके दूर-दराज के क्षेत्र केरन में चिकित्सकों ने एक गर्भवती महिला के प्रसव में ‘व्हाट्सऐप कॉल’ पर मदद की. हिमपात के चलते इस महिला को हेलीकॉप्टर से अस्पताल पहुंचाना मुश्किल था. क्रालपुरा के खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मीर मोहम्मद शफी ने कहा- परसों रात, हमें केरन पीएचसी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) में प्रसव पीड़ा से पीड़ित एक मरीज मिली. उन्होंने बताया कि वह गर्भावस्था के दौरान कई जटिल स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित थी. महिला को प्रसूति सुविधाओं वाले अस्पताल ले जाने के लिए एक हेलीकॉप्टर की आवश्यकता थी क्योंकि सर्दियों के दौरान केरन का कुपवाड़ा जिले के शेष हिस्से से सड़क संपर्क कट जाता है.

जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित

जम्मू-कश्मीर में लगातार हुई हिमपात के कारण अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर की व्यवस्था नहीं की, जिसके चलते केरन पीएचसी में चिकित्साकर्मियों को प्रसव में सहायता के लिए वैकल्पिक उपाय तलाशने के लिए मजबूर होना पड़ा. क्रालपुरा उप-जिला अस्पताल में तैनात प्रसूती विशेषज्ञ डॉ. परवेज ने केरन पीएचसी में डॉ. अरशद सोफी और उनके कर्मियों को व्हाट्सऐप कॉल पर बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया के बारे में बताया. डॉ. शफी ने कहा- महिला ने छह घंटे के बाद एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया. वर्तमान में जच्चा-बच्चा दोनों चिकित्सकों की देखरेख में हैं और वे ठीक हैं.