Jobs in Education Department: शिक्षा विभाग जल्द निकलने वाली हैं 12 हजार नौकरियां, शिक्षा मंत्री बोले- रोजगार बढ़ाने के लिए…



नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश में शिक्षा विभाग में लगभग 12 हजार के करीब विभिन्न पद खाली पड़े हैं, जिन्हें चरणबद्ध तरीके से भरा जाएगा. यह जानकारी प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर मंडी में दी. शिक्षा मंत्री ने शुक्रवार को मंडी के सुंदरनगर में तकनीकी शिक्षा निदेशालय में अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक उपरांत जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में शिक्षा विभाग में खाली पड़े करीब 12 हजार पदों को भरने के लिए सरकार कार्य कर रही है.

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार बच्चों को गुणात्मक शिक्षा देने और बेहतर तकनीकी शिक्षा देने के लिए वचनबद्ध है, जिसके लिए आने वाले समय में जल्द ही नतीजे देखने को मिलेंगे. उन्होंने बताया कि तकनीकी शिक्षा विभाग को रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक के कोर्स जैसे ड्रोन टेक्नोलॉजी, डाटा साइंस, इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी आदि शामिल करने के लिए कवायद आरंभ करने के निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर निर्माणाधीन शिक्षण संस्थानों का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने को भी कहा है. बैठक के दौरान निदेशक तकनीकी शिक्षा विवेक चंदेल ने बताया कि वर्तमान में तकनीकी शिक्षा विभाग के द्वारा 362 तकनीकी और वोकेशनल संस्थान चलाए जा रहे हैं, जिनमें 177 सरकारी और 185 गैर सरकारी संस्थान है.

उन्होंने बताया पूरे प्रदेश में तकनीकी शिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षुओं के लिए अनेक गतिविधियां चलाई जा रही है, जिससे वह प्रशिक्षण लेकर भविष्य में अपना रोजगार सुनिश्चित कर सके. शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने निर्माणाधीन जेएनजीईसी बॉयज हॉस्टल के भवन तथा अन्य निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया.