खूंखार अपराधी पकड़वाओ, 50 पैसे का इनाम घर ले जाओ, एसपी का अनूठा आदेश हुआ वायरल, खुद बताई असली वजह



झुंझुनूं/राजस्थान. आपने अक्सर सुना होगा कि क़ानून के हाथ लंबे होते हैं। अपराधी चाहे जितना भी शातिर हो, एक ना एक दिन पुलिस की गिरफ्त में आ जाता है। अगर पुलिस की सारी कोशिशें नाकाम हो जाती हैं, तो वो आम जनता से मदद मांगती है। अपराधियों को पकड़वाने के बदले में अक्सर पुलिस इनामी राशि की घोषणा करती है। वैसे इसमें ज्यादातर नक्सली शामिल होते हैं, जिन्हें पकड़वाने वाले को इनाम स्वरुप पैसे दिए जाते हैं।

WhatsApp में आने वाला है धांसू फीचर, पासवर्ड जानने के बाद भी कोई नहीं पढ़ पाएगा पर्सनल चैट



कई बार सुनने को मिलता है कि पुलिस ने फलां अपराधी के लिए पचास हजार का इनाम रखा है या एक लाख का इनाम रखा है। इसका मकसद होता है लोगों से पैसे के बदले अपराधी का पता जानना, लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एसपी झुंझुनूं का एक अजीबोगरीब आदेश वायरल हो रहा है। उन्होंने आर्म्स एक्ट के तहत एक आरोपी को पकड़वाए जाने पर इनाम की घोषणा की है. लेकिन चर्चा इसकी इनामी राशि की हो रही है।

सुबह जल्दी उठने में आता है आलस तो करें ये काम, शरीर को मिलेगी फुर्ती; बदल जाएगी ये गंदी आदत



पचास हजार नहीं पचास पैसे का इनाम

एसपी ने ऐलान किया है कि जो भी इस अपराधी को पकड़वाएगा या इसकी सही जानकारी देगा, उसे इनाम के तौर पर पचास पैसे दिए जायेंगे। जी हां, सही पढ़ा आपने। पचास हजार नहीं बल्कि पचास पैसे का इनाम इस अपराधी के ऊपर रखा गया है। पुलिस अधीक्षक ने इनाम की इस राशि को जारी किया है। इस आदेश की प्रति को 12 फरवरी को एसपी के सिग्नेचर के बाद जारी किया गया है। अब आप सोच रहे होंगे कि आपकीर आर्म्स एक्ट के अपराधी के लिए पचास पैसे की राशि क्यों?

एसपी ने बताई वजह

अपने इस अजीबोगरीब आदेश के पीछे का कारण खुद एसपी झुंझुनूं ने लोगों को बताई। उन्होंने नियमों का हवाला देते हुए अपना तर्क रखा। उन्होंने बताया कि राजस्थान पुलिस नियम 1965 की धारा 4.8 में प्रदत्त शक्तियों की वजह से ऐसा आदेश जारी किया गया है। आरोपी का नाम योगेश उर्फ़ योगी पर आर्म्स एक्ट के तहत सिंघाना थाने में कई मामले दर्ज है। वो कई दिनों से फरार चल रहा है। एसपी के मुताबिक़, पचास पैसे का इनाम अपराधी को उसकी कीमत बताएगा। उसे समझ आएगा कि समाज में उसकी कितनी कम वैल्यू है। जब अपराधियों के लिए इनामी राशि ज्यादा रखी जाती है तो वो उसकी वैल्यू बढ़ा देता है।