किसान संगठन आज मना रहे ‘काला दिवस’, देश के लोगों से की ये अपील

चंडीगढ़. Farmers protest: संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) आज काला दिवस मना रहा है। संयुक्त किसान मोर्चा ने देश के लोगों से घरों और गाड़ियों पर काला झंडा लगाने की अपील है। दरअसल हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच बुधवार को हुई झड़प में किसान शुभकरण सिंह (21) की मौत हो गई थी। इसी के विरोध में किसान संगठन आज काला दिवस मना रहे हैं। एसकेएम ने कहा है कि किसान 26 फरवरी को सभी राजमार्गों पर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और 14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करेंगे। 

राहुल गांधी को हाईकोर्ट से झटका, केस खत्म कराने की याचिका खारिज, जानिए क्या है मामला

किसान नेताओं पर कार्रवाई कर सकती है हरियाणा पुलिस

वहीं, किसान आंदोलन में हंगामे के बाद हरियाणा पुलिस एक्शन में नजर आ रही है। सरकारी संपत्ति के नुकसान की भरपाई के लिए आंदोलनकारियों की संपत्ति कुर्क और बैंक खाते सीज़ किए जाएंगे।

CG Entrance Exam 2024: प्री बीएड, प्री डीएलएड, प्री बीएससी बीएड, प्री बीए बीएड Online रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए कब है Exam

मामला दर्ज करने की मांग

एसकेएम नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने संवाददाताओं से कहा कि खनौरी सीमा पर एक किसान की मौत के सिलसिले में हत्या का मामला दर्ज किया जाना चाहिए और उसके परिवार को एक करोड़ रुपये की अनुग्रह राशि दी जानी चाहिए। बठिंडा जिले के शुभकरण सिंह को संगरूर-जींद सीमा पर खनौरी से एक अस्पताल में मृत अवस्था में ले जाया गया था। खनौरी सीमा पर पुलिस के साथ कथित झड़प में उसकी मौत हो गई थी। इस झड़प में 12 पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे।

श्री रामलला दर्शन योजना: छत्तीसगढ़ के 850 श्रद्धालु हर सप्ताह जाएंगे अयोध्या धाम, 5 मार्च से चलेगी स्पेशल ट्रेन

किसान संगठनों ने की मीटिंग

बता दें कि एसकेएम ने शंभू और खनौरी बॉर्डर पर स्थिति की चर्चा करने के लिए बृहस्पतिवार को एक बैठक की। पंजाब, हरियाणा एवं अन्य राज्यों के कई एसकेएम नेताओं ने इस बैठक में हिस्सा लिया। यहां पर हजारों किसान ‘दिल्ली चलो’ आह्वान के तहत डेरा डाले हुए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानूनी गारंटी और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को स्वीकार कराने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के वास्ते ‘दिल्ली चलो’ मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं।  किसान नेताओं ने एक किसान की मौत हो जाने के बाद बुधवार को यह मार्च दो दिन के लिए रोक दिया था। उन्होंने कहा था कि वे शुक्रवार शाम को अपना अगला कार्यक्रम तय करेंगे। 

छत्तीसगढ़ को 35 हजार करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, PM मोदी करेंगे बिलासपुर-उसलापुर रेल फ्लाई ओवर और भिलाई में सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन