गजब की चोरी!… रुपये-गहने नहीं ट्रांसफार्मर चुराकर चलते बने अपराधी.. घंटों गुल रही बिजली

आपने अब तक सोने-चांदी, रुपये- मोबाइल आदि की चोरी की खबर पढ़ी-सुनी होगी, लेकिन झारखंड के धनबाद जिले से ट्रांसफर और क्वायल चोरी का मामला सामने आया है। दरअसल झारखंड के धनबाद जिले के रामकनाली ओपी अंतर्गत बीसीसीएल एरिया चार के केशलपुर कोलियरी के पावर सब स्टेशन में अपराधियों ने बड़े आराम से सेंधमारी कर ट्रांसफार्मर को खोलकर महंगे क्वायल लेकर चलते बने। घटना के बाद  इलाके की बिजली गुल हो गई है, जिससे स्थानीय लोगों में बीसीसीएल प्रबंधन के खिलाफ गुस्सा है। लोगों का आरोप है कि पावर सब स्टेशन में बीसीसीएल द्वारा एक मात्र कर्मी को ड्यूटी में लगायां गया है। वह भी अपने कार्यस्थल पर नहीं रहता है, जिसका फायदा उठाकर अपराधी ट्रांसफार्मर खोलकर चलते बने।

बताया जाता है कि मंगलवार को करीब 2 बजे अपराधी विधुत सब स्टेशन पहुंचे, पावर सब स्टेशन के दीवाल में सेंधमारी की। उसके बाद ट्रांसफार्मर को खोला और महंगे क्वायल को बड़े आराम से खोलकर भाग निकले।

इस घटना को लेकर स्थानीय अमलेश सिंह ने बताया कि यह बीसीसीएल की लापरवाही है। बार बार यहां चोरी-लूट होता रहता है। इसके बावजूद सुरक्षा को लेकर कोई व्यवस्था नहीं की जाती है। यहां सीआईएसएफ की तैनाती नहीं रहती है। चोरी के दौरान अपराधी पावर सब स्टेशन में कई घंटे रहे होंगे और सेंधमारी कर ट्रांसफार्मर खोला होगा। लेकिन, बीसीसीएल की ओर से कोई भी अपराधी को पकड़ नहीं पाता है। अमलेश सिंह ने  कहा कि बीसीसीएल खुद नहीं चाहती कि यहां सही तरीके से सुरक्षा दिया जाए। उन्होंने कहा कि अगर बिजली आपूर्ति जल्द शुरू नहीं की गयी तो स्थानीय लोग मोदीडीह परियोजना का काम बाधित कर देंगे।

वहीं इस बारे में स्थानीय प्रबंधक एस महतो ने कहा कि अपराधी ट्रांसफार्मर खोलकर ले भागे हैं। ड्यूटी में तैनात कर्मी के सूचना पर हमलोग पहुंचे हैं। ड्यूटी कर रहे कर्मी की लापरवाही है। उस पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी और बिजली आपूर्ति जल्द शुरू करने को लेकर प्रयास किया जा रहा है।