राम मंदिर में लगाए जा रहे हैं सोने के 13 दरवाजे, सामने आई पहली तस्वीर; देखकर आप भी कह उठेंगे ‘राम-राम’

Golden door in Shri Ram Temple: अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह एक ऐसा मौका होगा, जिसे लोग लंबे समय तक याद करेंगे। राम मंदिर में सोने के दरवाजे लगाए जाने हैं। इसके लिए मंदिर में काम जोरों पर चल रहा है। इस सोने के दरवाजे की पहली तस्वीर सामने आई है। यह दरवाजा राम लला के गर्भ गृह का मुख्य द्वार है। अगले चार दिनों में ऐसे 13 और दरवाजे लगेंगे।

दरवाजे पर सोने की परत

जानकारी के मुताबिक राम मंदिर में लगा यह पहला दरवाजा एक हजार किलो के सोने की प्लेटिंग का है। श्री राम जन्मभूमि मंदिर में नक्काशीदार दरवाजे लगाए जा रहे हैं। इन दरवाजों पर विष्णु कमल, वैभव प्रतीक गज अर्थात हाथी, प्रणाम स्वागत मुद्रा में देवी चित्र अंकित हैं। श्री राम मंदिर के दरवाजे सागौन के प्राचीन वृक्षों से निर्मित हैं। ये सारे दरवाजे इसी हफ्ते लग जाएंगे।

तमिलनाडु के कारीगर कर रहे काम

मंदिर निर्माण से जुड़ी समिति के मुताबिक मंदिर में 13 दरवाजे लगाए जाने है। इन्हें बनाने का काम हैदराबाद की 100 साल पुरानी फर्म अनुराधा टिंबर को दिया गया है। इस फर्म ने अयोध्या में अपनी अस्थाई वर्कशॉप तैयार कर रखी है, जिसमें नागर शैली से इन दरवाजों को तैयार किया जा रहा है। दरवाजों की डिजाइन में सनातन संस्कृति और भव्यता का खास ध्यान रखा गया है। इन दरवाजों पर नक्काशी करने के लिए तमिलनाडु के कारीगर लगे हुए हैं।

22 जनवरी को यूपी के स्कूलों में छुट्टी

प्राण प्रतिष्ठा समारोह को भव्य बनाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को प्रदेश के तमाम स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी रखने का आदेश दिया है, जिससे बच्चे और टीचर्स अपने टीवी पर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देख सकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने 22 जनवरी को राज्य में शराब की दुकानें बंद रखने का भी निर्देश दिया है।

अयोध्या के एयरपोर्ट से 8 शहरों के लिए फ्लाइट

बताते चलें कि 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देश-विदेश के खास 8 हजार लोग शामिल होंगे। इसके लिए रुटीन फ्लाइट के अलावा करीब 40 चार्टर्ड फ्लाइट भी अयोध्या में उतरेंगी। इसके लिए एटीसी से मंजूरी मांगी गई है। बड़ी संख्या में लोगों के आगमन को देखते हुए अयोध्या एयरपोर्ट पर 8 शहरों से एयर कनेक्टिविटी शुरू कर दी गई है। जल्द ही कई और शहर भी इस लिस्ट में जुड़ सकते हैं।