‘एक मार्च से दूध 100 रुपये लीटर’…. क्यों कर रहा Twitter पर ट्रेंड

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी अभी उबरा भी नहीं था कि खबरें आ गईं कि दूध की कीमतें भी सैकड़ा पार होने जा रही हैं। ट्विटर पर एक हैशटैग 1मार्च_से_दूध_100_लीटर ट्रैंड में है। इसके तहत दावा किया जा रहा है कि एक मार्च से दूध की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर होगी। इस खबर को सिंघु बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसान नेता मलकीत सिंह के हवाले से पेश किया जा रहा है। फ़टाफ़ट न्यूज़ डॉट कॉम इस खबर की पुष्टि नहीं करता है.

कोई भी नई खबर हो और सोशल मीडिया पर बवाल न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर छाई हुई है, जो दावा कर रही है कि दूध की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर होने जा रहीं हैं। ट्विटर यूजर्स ने इसे देश में ट्रैंडिग पर ला दिया है। खबर लिखे जाने तक #1मार्च_से_दूध_100_लीटर के साथ 54 हजार से ज्यादा ट्वीट हो चुके थे। दरअसल, एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है। जिसमें कीमतें बढ़ने का दावा किया जा रहा है।

क्या कहती है वायरल खबर

वायरल खबर में लिखा है ‘सिंघु बॉर्डर पर आंदोलनरत संयुक्त किसान मोर्चा के पदाधिकारियों ने दूध के दाम बढ़ने की बात की है। भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान मलकीत सिंह ने बताया कि एक मार्च से किसान दूध के दामों में बढ़ोतरी करेंगे। पचास रुपए लीटर बिकने वाला दूध दोगुनी कीमत यानि 100 रुपए लीटर बेचा जाएगा। मलकीत सिंह का कहना है कि केंद्र सरकार ने डीजल के दाम बढ़ाकर किसानों को घेरने का प्रयास किया था।’ फ़टाफ़ट न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता है.

दूध की कीमतों का पूरा ब्रेकअप

पेट्रोल-डीजल की कीमतों के साथ एक सूची भी सामने आती है, जिसमें लिखा होता कि ईंधन की असल कीमत किया और उसपर कितना टैक्स लगाया गया है। इसके बाद उसकी कीमत की जानकारी दी जाती है। ठीक इसी तरह वायरल हो रही पोस्ट में एक तस्वीर है। इस तस्वीर में दूध के नए रेट बताए गए हैं। वायरल सूची में आधार मूल्य, हरा चारा टैक्स, गोबर टैक्स, लेबर चार्ज, किसान लाभांश जैसे बातें शामिल हैं। हालांकि, किसानों की तरफ से इस मामले पर आधिकारिक रूप से बयान नहीं आया है।