Lok Sabha Election: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, मुख्य चुनाव आयुक्त समेत कई VVIP ने डाला वोट, जानें क्या कहा

नई दिल्ली. Lok Sabha Election: लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व लोकसभा चुनाव में अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिए मतदान केंद्रों पर लोगों का तांता लगा हुआ है। इसी कड़ी में भारत की प्रथम नागरिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी अपना मतदान किया। इसके साथ ही उपराष्ट्रपति, पूर्व राष्ट्रपति, मुख्य चुनाव आयुक्त समेत कई वीवीआईपी मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मतदाताओं की कतार में लगीं और राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। बता दें कि यह एक पिंक बूथ है जिसका प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जा रहा है।

‘मताधिकार दायित्व भी है और ताकत भी है’

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उन्होंने कहा, ‘दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश होने पर हमें गर्व है। इसलिए मैं चाहता हूं कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए, विकसित भारत के लिए, हर देशवासी अपने मत का प्रयोग करें।’ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी अपने मत का प्रयोग करने के बाद कहा, ‘दुनिया के लिए अजूबा है, कितनी बड़ी संख्या में लोग मत करते हैं। मताधिकार दायित्व भी है और ताकत भी है। भारत विश्व का सबसे ज्वलंत, सक्रिय और प्रभावी लोकतंत्र है।’

‘यूथ का यह मानना है कि बदलाव होना चाहिए’

अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करने देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार भी मतदान केंद्र पहुंचे और उन्होंने भी अपना मतदान किया। वहीं, रॉबर्ट वाड्रा ने मतदान करने के बाद कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं कि मेरी बेटी कॉलेज छोड़ कर 2- 3 दिन के लिए आई है ताकि वो अपने मत का प्रयोग कर सके। उन्होंने कहा कि यूथ का यह मानना है कि बदलाव होना चाहिए। सबको मतदान करना चाहिए और I.N.D.I.A. गठबंधन को एक मौका देना चाहिए।’ उन्होंने गठबंधन में प्रधानमंत्री के चेहरे के सवाल पर कहा कि देश चुनेगा, गठबंधन चुनेगा।

कई अन्य दिग्गजों ने भी डाले अपने वोट

बता दें कि शनिवार को दिल्ली में सभी सात सीटों पर मतदान हो रहा है। इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, बीजेपी के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा, पूर्व सांसद एवं पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर, दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर और बीजेपी के सभी सातों उम्मीदवारों बांसुरी स्वराज, हर्ष मल्होत्रा, प्रवीण खंडेलवाल, रामवीर सिंह बिधूड़ी, योगेंद्र चंदोलिया, कमलजीत सहरावत और मनोज तिवारी सहित बीजेपी, RSS और विश्व हिंदू परिषद से जुड़े कई अन्य नेताओं ने भी अपने-अपने पोलिंग बूथ पहुंचकर मतदान किया।

इसे भी पढ़ें –

Rashan Card: राशनकार्ड नवीनीकरण को लेकर बड़ा अपडेट, 14 लाख से ज्यादा इस वजह से अटके, जानिए कब से मिलेगा नया कार्ड

सिर्फ दो रुपये में लड़ रहे लोकसभा चुनाव, जानिए- कौन हैं छठे चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार

छत्तीसगढ़ में बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट, 10-12 लोगों की मौत की आशंका, कई मलबे में दबे

दो बच्चे की मां प्रेमी संग फरार, लाखों रूपये के जेवरात भी ले गई साथ; पति बोला- पहले भी भाग चुकी है, अब दो-तीन दिन के अंदर…

Weather Update: भीषण गर्मी का येलो अलर्ट जारी, जानें अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम