Weather Update : इन राज्यों में तेज गरज के साथ बारिश की संभावना, सर्दी बढ़ेगी, IMD ने ये कहा….

नई दिल्‍ली. नए साल की शुरुआत तेज ठंड के साथ हुई है. उत्तर भारत के अधिकांश हिस्‍सों में पारा शून्‍य डिग्री सेल्सियस के करीब जा पहुंचा है. जम्‍मू कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के कई हिस्‍सों में तो बर्फबारी भी हो रही है. इससे मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार रविवार यानी 3 जनवरी को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश समेत दिल्‍ली-एनसीआर के कुछ हिस्‍सों में तेज गरज के साथ बारिश का अनुमान है.

आईएमडी के अनुसार रविवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र, कैथल, तिजारा, होडल, पलवल, सफीदों, महम, भिवानी, रोहतक चरकी दादरी, साहना, मानेसर, फरीदाबाद, और उत्‍तर प्रदेश के हाथरस, बुलंदशहर, गलौठी, सियाना, मेरठ, बरौत, जालेसर बिजनौर, ग्रेटर नोएडा, दादरी, शामली, मुरादाबाद, मथुरा, नंदगांव, चंदौसी समेत आसपास के हिस्‍सों में तेज बारिश होने का अनुमान है.

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते दिल्ली में अगले दो से तीन दिनों में न्यूनतम तापमान बढ़कर 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. इस बीच, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारी बर्फबारी को लेकर मौसम का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है.

शिमला के मौसम केद्र ने तीन से पांच जनवरी और आठ जनवरी को राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि मध्यम एवं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश एवं बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है. साथ ही मौसम केंद्र ने पांच जनवरी के लिए मध्यम एवं ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी को लेकर ‘येलो’ मौसम चेतावनी जारी की है जबकि तीन से पांच जनवरी के बीच मैदानी एवं निचले पर्वतीय क्षेत्रों में आंधी और बिजली चमकने की चेतावनी दी है.