सरकार ने लांच किया ‘आरोग्य सेतु’ ऐप.. कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर देगा जानकारी.. जानिए किस तरह करेगा काम..

नई दिल्ली. वायरस से निपटने के लिए भारत सरकार की एक नई पहल देखने को मिली है. भारत सरकार ने कोरोना वायरस को ट्रैक करने के लिए आरोग्य सेतु नाम का एक ऐप लॉन्च किया है. जिसकी सहायता से लोगों की मदद की जा सकेगी लोग इसके द्वारा जान सकेंगे कि वे कोरोना से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं या नहीं इस ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूज़र के स्मार्टफोन के लोकेशन डाटा और ब्लूटूथ के इस्तेमाल से संक्रमण का पता लगाया जाएगा.

एक बहुचर्चित मीडिया हाउस के रिपोर्ट के मुताबिक आरोग्य सेतु एप आपके स्मार्टफोन के लोकेशन डाटा और ब्लूटूथ से पता लगाएगा कि आप किसी कोरोना संक्रमित के संक्रमण में आए हैं या नहीं. लोकेशन डेटा का उपयोग या निर्धारित करने के लिए किया जाएगा कि व्यक्ति वास्तव में कहां है. और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी आपको बताएगा कि क्या आप संक्रमित व्यक्ति से 6 फीट के भीतर हैं या नहीं.

इस ऐप का उपयोग करते वक्त यदि आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो इसके ऐप के जरिए आपका डाटा सरकार को ट्रांसफर किया जाएगा. आपकी प्राइवेसी पॉलिसी में यह जोड़ा गया है कि यूजर का डाटा थर्ड पार्टी से साझा नहीं किया जाएगा. इसके साथ ही इस ऐप में एक चैतबोट शामिल है जो आपको कोरोना वायरस से संबंधित प्रश्नों के जवाब देगा.