किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, 28 दिसंबर से मिलेंगे इस योजना के पैसे

हैदराबाद. कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हुए किसानों के प्रदर्शन को एक महीने से ज्यादा हो गया है. किसानों का समर्थन करने के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने घोषणा की है कि राज्य के सभी किसानों को 28 दिसंबर 2020 से जनवरी 2021 तक रायथु बंधु योजना के तहत वित्तीय सहायता दी जाएगी. तेलंगाना सीएमओ की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री राव ने प्रगति भवन में रविवार को रायथु बंधु वित्तीय सहायता पर समीक्षा की ली है.

योजना की समीक्षा लेने के बाद मुखयमंत्री ने ऐलान किया है कि 28 दिसंबर 2020 से जनवरी 2021 के बीच सभी किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी. इससे पहले रायतु बंधु योजना सही लाभार्थियों तक पहुंच सके, इसके लिए राजस्व रिकॉर्ड को अपडेट करने, सुधार करने का एक समग्र कार्यक्रम चलाया गया था.

7300 करोड़ रुपये की राशि जारी करने का आदेश

मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने कहा कि राज्य के हर किसान को इस योजना का लाभ पहुंचना चाहिए.  उन्होंने अधिकारियों को यह राशि सीधे किसानों के खाते में जमा करने का आदेश दिया है. सीएम ने  वित्त विभाग को इस योजना के लिए 7,300 करोड़ रुपए जारी करने का आदेश दिया है.
जानिए रायथु बंधु योजना के बारे में…

तेलंगाना ने पिछले वर्ष कृषि क्षेत्र में परिवर्तन लाने के उद्देश्य से निवेश समर्थन योजना लागू की थी. इसका उद्देश्य किसानों द्वारा शुरुआती लागत की देखभाल करना था, ताकि उन्हें निजी ऋणदाताओं के पास जाना न पड़े. रायतु बंधु योजना के अंतर्गत, जमीन होने के बावजूद किसानों को सालाना 8000 रुपये देने का प्रावधान है, जोकि प्रति फसल 4,000 रुपये प्रति एकड़ की दर से दिया जाता है.