Gold-Silver Latest Price: सोना-चांदी की कीमत में भारी गिरावट, क्या खरीदने का सही मौका आ गया? जानें ताजा रेट

Gold-Silver Price Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सोने और चांदी की कीमत में गिरने का सिलसिला थम नहीं रहा है। आज दूसरे दिन दोनों कीमती धातु की कीमत में बड़ी गिरावट आई। आपको बता दें कि ग्लोबल मार्केट में कमजोर रुख के बीच शुक्रवार को सोने की कीमतों में लगातार तीसरे दिन गिरावट रही और यह 900 रुपये टूटकर 72,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र बृहस्पतिवार को सोना 1,050 रुपये की गिरावट के साथ 73,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इससे पूर्व बुधवार को रुपये में 50 रुपये की मामूली गिरावट आई थी। इस बीच, चांदी की कीमत 500 रुपये की गिरावट के साथ 92,100 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 92,600 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।

इसलिए कीमत में आई गिरावट

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार सोने में लगातार तीसरे दिन गिरावट रही। उम्मीद से अधिक मजबूत अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों के बाद सोने में गिरावट आई। आंकड़ों से इस धारणा को मजबूत किया कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व लंबे समय के लिए ब्याज दर को ऊंचा रखेगा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘विदेशी बाजारों से नरमी के संकेत के बीच दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमतें 900 रुपये की गिरावट के साथ 72,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रही।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (जिंस बाजार) में हाजिर सोना 2,340 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 35 डॉलर कम है। चांदी भी गिरावट के साथ 30.45 डॉलर प्रति औंस पर रही।

क्या खरीदने का आ गया सुनहरा मौका

सर्राफा बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि सोने और चांदी की कीमत में इस साल बड़ा उछाल आया है। यह सब सटोरियो के कारण ज्यादा हुआ है। ऐसे में अभी खरीदना सहीं नहीं होगा। कीमत में और गिरावट की अम्मीद है। अगर खरीदना है तो थोड़ा रुक कर लेना फायदेमंद रहेगा।

इसे भी पढ़ें –

Chhattisgarh: अब जिले में बनेगा मेंटल हॉस्पिटल.. साथ ही महानगरों की तर्ज पर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल का भी निर्माण…

सरकार बेटियों के खाते में डाल रही 50,000 रुपए, इन शर्तों को पूरा कर उठाए लाभ, जानिए पूरा डिटेल्स

Power Cut: बिजली, विष्णु और बघेल… कटौती ने पार की हदें, जनता हुई परेशान; सीएम साय के पास ऊर्जा विभाग की कमान, फिर भी ये हालात

Weather Update: इन राज्यों में लू का अलर्ट, 48 डिग्री तक पहुंच रहा तापमान, बारिश को लेकर ये है ताजा अपडेट

सुहागरात के अगले दिन पति ने पत्नी को करवा दिया अरेस्ट, पूरा मामला जानकर आप भी कहेंगे ‘ऐसी दुल्हन के साथ ऐसा ही होना चाहिए’