Fatafat News: पेट्रोल पंप को क्यों नहीं कहते डीजल पंप?

१. पेट्रोल पंप को क्यों नहीं कहते डीजल पंप?

क्या आपने कभी सोचा है कि पेट्रोल पंप को पेट्रोल पंप ही क्यों कहते हैं, जबकि यहां डीजल और CNG में मिलती है। असल में यह पेट्रोलियम पंप होता है। पेट्रोलियम में ही पेट्रोल, डीजल या गैस जैसे अन्य सभी तरह के ईंधन आते हैं। यही कारण है कि पेट्रोल पंप को पेट्रोलियम पंप कहने की जगह सिर्फ पेट्रोल पंप कह दिया जाता है। इस हिसाब से इसका नाम ईंधन मशीन होना चाहिए था।

२. महाभारत के ‘शकुनि मामा’ की हालत नाजुक

बीआर चोपड़ा की ‘महाभारत’ में ‘शकुनि मामा’ का किरदार निभाने वाले अभिनेता गुफी पेंटल (78) की तबीयत खराब हो गई है। उन्हें गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक्ट्रेस टीना घई ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- गुफी पेंटल जी तकलीफ में हैं। प्रार्थना कीजिए। जब से ये बात सामने आई है कि गुफी पेंटल की तबीयत ठीक नहीं है तभी से उनके फैंस उनके जल्द स्वस्थ होने की दुआ मांग रहे हैं।

३. राहुल गांधी का एक बयान और मच गया हंगामा

अमेरिका पहुंचे राहुल गांधी ने आज एक कार्यक्रम के दौरान केरल की मुस्लिम लीग पर बयान देते हुए उसे सेक्युलर बताया। राहुल के इस बयान से कांग्रेस और बीजेपी में जुबानी जंग छिड़ गई है। बीजेपी ने कहा कि राहुल को पहले इतिहास को पढ़ना चाहिए और फिर बोलना चाहिए। कांग्रेस पहले मुस्लिम लीग को भाजपा से जोड़ती थी और राहुल अब कुछ और ही राग आलाप रहे हैं। राहुल ने दबाव में ये बयान दिया है।

४. Fact Check: महिलाओं को मिल रहे हैं 52 हजार रुपए?

इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया गया है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं को प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत 52 हजार रुपए की नकद धनराशि प्रदान कर रही है। पीआईबी ने वीडियो को फर्जी करार दिया है। पीआईबी ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। साथ ही इस तरह की भ्रामक खबरों से लोगों को सतर्क रहने को कहा है।

५. PNB और ICICI बैंक ने ग्राहकों को दिया झटका

पंजाब नेशनल बैंक और ICICI बैंक ने अपने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में बदलाव किया है। ICICI ने कुछ टेन्योर के लिए ब्याज दर में कटौती की है। वहीं PNB ने सभी टेन्योर के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। ICICI बैंक ने एक महीने की MCLR को 8.50 फीसदी से घटाकर 8.35 फीसदी कर दिया है। PNB ने 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दिया गया है।