4 साल के बच्चे के पेट में मिला मैग्नेटिक ब्रेसलेट, एक्सरे देख डॉक्टर्स रह गए हैरान!



Viral Story: अक्सर छोटे बच्चे खेल-खेल में सिक्का या फिर दूसरी चीजें निगल लेते हैं। ऐसे कई मामले आए दिन देखने और सुनने को मिल जाते हैं। यही वजह है कि बड़ों की ये जिम्मेदारी बनती है कि, हमेशा उन पर पैनी नजर रखें, जिसके चलते वो ऐसी कोई हरकत ना कर दें, जो बच्चे की सेहत के लिए परेशानी बन सके। हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। हाल ही में एक छोटे से बच्चे कुछ ऐसी चीज निगल ली, जो उसके लिए परेशानी का सबब बन गई।

साइंस डायरेक्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक चार साल का बच्चा दो दिनों से बेइंतेहा पेट दर्द की शिकायत कर रहा था, जिसके बाद माता-पिता बच्चे को अस्पताल ले गए। जब बच्चे का एक्स-रे कराया गया, तो सब हक्के-बक्के रह गए। बताया जा रहा है कि, बच्चे ने जाने अनजाने चुंबकीय बीड्स निगल लिए. कुछ दिन सब कुछ नॉर्मल रहा, लेकिन फिर बच्चे के पेट में बेइंतेहा दर्द होने लगा। मां-बाप मामले को लेकर अंजान थे। वह उसे लेकर जैसे ही अस्पताल पहुंचे तो वह एक्स-रे देख दंग रह गए।

जांच के बाद डॉक्टरों ने पहले पता लगाया कि, लड़के को एक्यूट एपेंडिसाइटिस है और फिर पैरेंट्स की रजामंदी के बाद डॉक्टर्स ने इलाज की प्रक्रिया शुरू की, जिसके तीन दिन बाद, उसे उल्टी होने लगी। इस दौरान बच्चे के पेट में असहनीय दर्द जारी रहा। बताया जा रहा है कि, एपेंडेक्टोमी के बाद भी पेट में दर्द बना रहा। यह बाद में पित्त की उल्टी से जुड़ा था, जो ऑपरेशन के तीसरे दिन शुरू हुआ था।

दो दिन बाद पहले जैसे ही लक्षण देखने को मिल रहे थे, इसलिए डॉक्टरों ने यह पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड करने का फैसला किया कि क्या गलत था, तब पता चला कि बच्चे के पेट में मैग्नेटिक ब्रेसलेट था, जिस कारण बच्चे को परेशानी हो रही है। इस बीच डॉक्टरों ने एक आपातकालीन लैपरोटॉमी और फिर इलाज के जरिए 18 मैग्नेटिक मोतियों से बने ब्रेसलेट को निकाल दिया गया।