31 दिसंबर तक कर डालें ये काम, नहीं तो सीज हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

नई दिल्ली. नए साल दस्तक दे रहा है. नए साल पर कलैंडर बदलने के साथ-साथ रोजमर्रा के जीवन में भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे. खासकर वित्तीय संबंधी कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है. इस बदलाव की एक कड़ी यह भी है कि फौरन अपने बैंक खाते को अपडेट करा लें. और खासकर केवाईसी अपडेट तो जरूर करवा लें. क्योंकि 1 जनवरी, 2022 में जिन खातों का केवाईसी अपडेट नहीं हुआ है उन्हें बैंक सीज कर सकते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने केवाईसी को लेकर संख्त कदम उठाने को कहा है.

इसलिए अब आपके पास समय नहीं है. अगर आपने बैंक खाते में केवाईसी अपडेट नहीं कराया है तो इस काम को फटाफट करवा लें. नहीं तो नए साल में आप अपने बैंक खाते से जुड़ा कोई भी लेन-देन नहीं कर पाएंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ऐसे सभी खाताधारकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने जा रहा है, जिन्होंने 31 दिसंबर, 2021 तक अपना केवाईसी नहीं कराया होगा.

हर दो साल में KYC कराना जरूरी

अपने ग्राहक को जानें यानी केवाईसी के तहत ग्राहकों को अपने पहचान और पते का प्रमाण देना होता है. फाइनेंशिय ट्रांजैक्शन के लिए केवाईसी की जरूरत पड़ती है. इससे बैंक को ग्राहकों के बारे में अपडेट जानकारी मिलती रहती है. ज्यादा जोखिम वाले खाताधारकों को हर दो साल में केवाईसी करवानी पड़ती है जबकि कम जोखिम वाले अकाउंट के लिए 10 साल में एक बार केवाईसी करानी होती है. लंबे समय से निष्क्रिय बैंक खातों को दोबारा एक्टिव कराने के लिए भी केवाईसी अपडेट कराने की जरूरत पड़ती है.

आरबीआई की गाइडलाइन

आरबीआई ने इस साल मई में सभी बैंकों को एक सर्कुलर भेजा था. सर्कुलर में आरबीआई ने कहा था कि देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूदा कोविड से संबंधित प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए, रेगुलेटेड एंटिटीज को सलाह दी जाती है कि ग्राहक खातों के संबंध में जहां केवाईसी का अपडेशन किया जाना है और यह लंबित है, ऐसे खाते के संचालन पर केवल इसी कारण से 31 दिसंबर 2021 तक कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा. हालांकि किसी नियामक/प्रवर्तन एजेंसी/न्यायालय के निर्देशों के तहत प्रतिबंध लगाया जा सकता है.’

एंटी मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों का हिस्सा

केवाईसी को अपडेट करने की आवश्यकता केवल बैंकों के लिए ही नहीं बल्कि हर रेगुलेटेड फाइनेंशियल संस्था के लिए है क्योंकि यह एंटी मनी लॉन्ड्रिंग कानूनों का हिस्सा है. इन संस्थाओं में फाइनेंस कंपनियां, म्यूचुअल फंड, ब्रोकिंग हाउस और डिपॉजिटरी शामिल हैं.

KYC के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

अगर आप अपने खाते के केवाईसी अपडेट के लिए बैंक जा रहे हैं तो ये डॉक्यूमेंट साथ में जरूर रख लें. इनमें पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड या पैन कार्ड हो सकता है. आप घर बैठे भी ऑनलाइन तरीके से केवाईसी करवा सकते हैं.