महंगाई की मार! अमूल के बाद अब इस डेयरी फर्म ने भी बढ़ाए दूध के दाम, चेक करें लेटेस्ट रेट्स

उपभोक्‍ताओं पर महंगाई की मार का सिलसिला खत्‍म नहीं हो रहा है। अमूल के बाद अब पराग का दूध भी महंगा हो गया है। डेयरी फर्म पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड ने गोवर्धन ब्रांड के गाय के दूध की कीमत में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी की है, जो मंगलवार से ही लागू हो गई।

गोवर्धन गोल्ड मिल्क की कीमत अब 48 रुपये से बढ़कर 50 रुपये हो गई है। टोंड वेराइटी वाले गोवर्धन फ्रेश की कीमत 46 रुपये से 48 रुपये पहुंच गई। पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड ने मंगलवार को बताया कि बढ़ती लागत की वजह से कीमतों में 2 रुपये इजाफा किया गया है। नई कीमतें मंगलवार 1 मार्च से लागू हो गईं हैं।

कंपनी ने तीन साल बाद किया इजाफा

पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह ने कहा कि बिजली, पैकेजिंग, रसद और पशु चारे की लागत में बड़ा इजाफा होने पर ही कंपनी ने तीन साल बाद कीमतों में बढ़ोतरी की है। डेयरी किसानों की लागत भी बढ़ गई है और उन्‍हें अब दूध के लिए ज्‍यादा भुगतान करना पड़ता है। यही कारण है कि कंपनी को भी अपनी लागत देखते हुए कीमतों में इजाफा करना पड़ा।

अमूल के दूध भी 2 रुपये लीटर महंगे

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने भी देशभर में अपने अमूल ब्रांड के दूध की कीमतें मंगलवार 1 मार्च से बढ़ा दी हैं। कंपनी ने सभी वेराइटी पर 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। अमूल का गोल्‍ड दूध अब 58 की जगह 60 रुपये लीटर हो गया। इसी तरह अमूल टोंड 46 के बजाए 48 रुपये लीटर व अमूल शक्ति 52 के बजाए 54 रुपये लीटर हो गया है।

कमाई का 80 फीसदी किसानों को देती है अमूल

GCMMF का कहना है कि 2 रुपये लीटर दाम बढ़ाने के बाद कुल खुदरा मूल्‍य में 4 फीसदी का इजाफा होगा, जो खाद्य महंगाई दर से भी कम है। कंपनी ने दावा किया कि पॉलिसी के तहत दूध और दूसरे डेयरी उत्‍पादों के जरिये होने वाली कमाई का 80 फीसदी किसानों को दिया जाता है। कीमतें बढ़ाने से महंगाई से जूझते किसानों को प्रोत्‍साहित करने में मदद मिलेगी