Weather Update Today: आज से मिलेगी ठंड से राहत! 9 राज्यों में होगी बारिश, छाया रहेगा घना कोहरा

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित समूचे उत्तर भारत में इस वक़्त ठंड का कहर जारी है। वहीं उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में कोल्ड डे को लेकर फिलहाल अलर्ट भी जारी है। हालांकि अब उत्तर-पश्चिम भारत में ठंड को लेकर पूर्वानुमान लगाया है कि ठंड कब से कम होगी। मौसम विभाग के मुताबिक 11 जनवरी से उत्तर-पश्चिम भारत में कोल्ड डे और गंभीर कोल्ड डे की स्थिति कम होने वाली है। वहीं दिल्ली में भी आज से कोल्ड डे से राहत मिल जाएगी। हालांकि अगले चार से पांच दिनों तक सुबह और रात के वक़्त घना कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस के बीच इन दिनों रिकॉर्ड किया जा रहा है।

गुरुवार के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, तेलंगाना, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है। हरियाणा, पंजाब और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड-डे से लेकर गंभीर कोल्ड-डे की स्थिति हो सकती है। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में ठंडे दिन की स्थिति बन सकती है। जम्मू-कश्मीर और उत्तर पश्चिम राजस्थान में कुछ स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाया रहा। पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा और त्रिपुरा में घना कोहरा छा सकता है।

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली/एनसीआर क्षेत्र में सुबह के समय घना कोहरा नहीं दिख रहा है। हालाँकि, छंटे हुए कोहरे ने वातावरण की निचली परतों को अस्पष्ट कर दिया है। इसने धूप को रोक दिया है और तापमान में वृद्धि को भी रोक दिया है। इसके अलावा कल बादल भी छाए हुए थे, जो आज हट गए हैं। हल्का कोहरा, आर्द्र परिस्थितियों के साथ हल्की ठंडी हवाएं और ठंड को बढ़ाएंगा। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ 12 से 13 जनवरी के बीच उत्तरी पहाड़ों के पास आ रहा है। इसके बाद 16 से 17 जनवरी को भी इसी तरह की प्रणाली बनेगी।

Random Image