Tips for glowing skin: रातों-रात साफ और ग्लोइंग होगी स्किन, इस तरह से इस्तेमाल करें चंदन

Tips for glowing skin: बढ़ते पॉल्यूशन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोगों में तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स देखी जा रही हैं। दूसरी तरफ लोग आजकल केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिसके चलते उनके स्किन का निखार छिनता जा रहा है और उसका ग्लो भी खत्म हो रहा है। स्किन के लिए चंदन को रामबाण माना जाता है। इसमें कई तरह एंटी इंप्लीमेंट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह स्किन को ग्लोइंग बनाने में और स्किन से रिलेटेड परेशानियों को कम करने में सहायता करते हैं लेकिन स्किन पर चंदन का किस तरह से इस्तेमाल करना चाहिए, इसके कुछ टिप्स आपको बताते हैं ताकि आपकी स्किन रातों-रात साफ हो सके और वह ग्लोइंग बन सके।

चंदन फेस मास्क

अगर आप अपनी स्किन पर चंदन अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको चंदन का पाउडर लेकर उसमें गुलाब जल या दूध मिक्स करना है। उसके बाद उसे गर्दन और चेहरे पर लगाना है। 15 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो इसे धुल दें। चंदन के इस्तेमाल से स्किन के पोर्स को साफ करने में सहायता मिलती है।

चंदन का सीरम

स्किन को ग्लोइंग बनाने और दाग धब्बों को कम करने के लिए चंदन का सीरम काफी लाभदायक माना जाता है। इसके लिए आपको चंदन के पाउडर को एलोवेरा जेल या फिर बादाम के तेल में मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करना चाहिए।

चंदन टोनर

स्किन को निखारने के लिए चंदन का टोनर भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको चंदन को पानी में मिलाकर टोनर की तरह इस्तेमाल करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से पोर्स छोटे होते हैं और स्किन के एक्स्ट्रा तेल को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है।

चंदन सनस्क्रीन

स्किन को रातों-रात निखारने के लिए चंदन सनस्क्रीन भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके लिए आपको चंदन के पाउडर को एलोवेरा जेल में मिलाना है और फिर लगाना है। यह नेचुरल सनस्क्रीन का काम करता है और यूवी रेजेस से होने वाले नुकसान से स्किन का बचाव करता है।

चंदन स्क्रब

स्किन को निखारने के लिए चंदन के पाउडर को चीनी और नारियल के तेल में मिलकर उसका स्क्रब बनाना चाहिए और फिर स्किन पर इस्तेमाल करना चाहिए। यह स्किन को एक्सफोलिएट करने का काम करता है, जिससे स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है।

मुंहासों को कम करे

अगर किसी को बहुत ज्यादा पिंपल्स की शिकायत है तो उसे चंदन में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर उसका पेस्ट बनाना चाहिए और फिर मुंहासों और लाल स्किन पर अप्लाई करना चाहिए। चंदन से मुंहासों को ठंडक मिलती है और कम करने में सहायता मिलती है।

एंटी एजिंग मास्क

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए चंदन का पाउडर काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आपको एंटी एजिंग चंदन मास्क बनाना चाहिए। सबसे पहले आपको चंदन पाउडर को शहद और दही में मिलकर उसका पेस्ट बनाना चाहिए और फिर इस्तेमाल करना चाहिए। चंदन में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो की स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

चंदन बाथ

नहाने से पहले चंदन के तेल की कुछ बूंदें या फिर उसके चिप्स पानी में डाल देना चाहिए। ऐसा करने से स्किन काफी रिलैक्स होती है।

(Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है। इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है। इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।)