8 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, यहां सरकार ने पेट्रोल पर VAT 30 प्रतिशत घटाकर किया 19.40 फ़ीसदी

दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता हो चुका है। केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट को कम कर दिया है। पहले पेट्रोल पर 30 प्रतिशत वैट लगता था, जो कि अब घटाकर 19.40 प्रतिशत कर दिया है। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए से नीचे आ चुकी है। अब राजधानी में आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 95.97 रुपए चुकाने होंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई में हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया। इससे पहले केंद्र सरकार ने बीते 4 नवंबर से दोनों ईंधनों पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कटौती की घोषणा की थी। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल पर 10 रुपये की कटौती की थी। इस फैसले के बाद दिल्ली में इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल का दाम प्रति लीटर 6.07 रुपये घटा था। इसी तरह डीजल की कीमत भी 11.75 रुपये घटी थी।

वहीं दूसरे तरफ इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है। बुधवार को ब्रेंट क्रूड का दाम 3.91 फीसदी टूटकर 70.57 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है।  हालांकि, डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतों में तेजी आई है।  डब्ल्यूटीआई क्रूड का भाव 1.44 फीसदी चढ़कर 67.13 डॉलर प्रति बैरल हो गया। कच्चे तेल के दाम में गिरावट से देश में पेट्रोल और डीजल के भाव घट सकते हैं। तेल कंपनियों ने बुधवार के लिए पेट्रोल और डीजल के रेट्स जारी कर दिए हैं।  देश की प्रमुख तेल कंपनियों IOC, BPCL और HPCL ने आज फ्यूल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है।