नो कैश, नो टेंशन: पैसे न हों तो भी मिलेगा इस स्‍टेशन पर टिकट, भारतीय रेलवे ने शुरू की नई व्‍यवस्‍था

कभी-कभी आप ट्रेन से सफर करने के लिए रेलवे स्‍टेशन पहुंचते हैं और टिकट लेने के लिए जेब में हाथ डालते हैं तो पता चलता है कि आप पर्स या फिर पैसे रखना भूल गए। इन हालातों में आपके सामने बड़ी समस्‍या आती है कि अब क्‍या होगा। सफर कैसे पूरा किया जाएगा? भारतीय रेलवे ने ऐसे लोगों को राहत देने के लिए नई व्‍यवस्‍था शुरू की है। इसके तहत यात्री की जेब में पैसे नहीं होने के बाद भी ट्रेन से सफर कर सकेगा।

रेलवे ने डिजिटल इंडिया विजन को ध्यान में रखते हुए आगरा मंडल ने आगरा छावनी स्टेशन पर यह खास सुविधा शुरू की है। इस व्‍यवस्‍था के तहत अगर किसी व्‍यक्ति के पास पैसे नहीं हैं, तो भी सफर के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी। यहां पर कैश लेस भुगतान को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड के माध्यम से अनारक्षित टिकट व प्लेटफ़ॉर्म टिकट खरीदने की सुविधा प्रदान की गयी है। यह सुविधा एक स्पेशल कैश लेस काउंटर के माध्यम से दी जा रही है, जहां क्यूआर कोड स्कैनर के साथ फेयर डिस्प्ले भी लगाया गया है, जिसमें यात्री अपना किराया स्क्रीन पर देख सकते हैं एवं ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है, जो रेलवे एवं यात्रियों के मध्य पारदर्शिता को बढ़ावा देता है।

इसे भी पढ़िए -अनियमित-संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण पर Supreme Court ने लगाई ठप्पा, सभी होंगे रेगुलर.!

सिर्फ यही नहीं, आगरा मंडल के सभी स्टेशनों (आगरा छावनी, आगरा किला, मथुरा जं. इत्यादि) में खानपान की सामग्री खरीदकर क्यूआर कोड के माध्यम से कैशलेस भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा पार्किंग सुविधा का भुगतान भी क्यूआर कोड के माध्यम से कैशलेस तरीके से किया जा सकता है। यदि यात्री पे एंड यूज़ शौचालय का उपयोग करते हैं तो इसका भुगतान भी कैश लेस पेमेंट के माध्यम से कर सकते हैं।

इसे भी पढ़िए – UPSC की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को झटका: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित, सामने आई ये वजह

कैश लेस पेमेंट से यात्रियों के समय की बचत होगी और खुले पैसों का झंझट भी नहीं रहेगा। स्मार्ट फ़ोन की बढ़ती उपलब्धता के साथ ही क्यूआर कोड/यूपीआई पेमेंट सभी के लिए सुलभ और आसान हो गया है।

इन्हें भी पढ़िए – Petrol-Diesel Prices Today: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में पेट्रोल की दामों में बदलाव…जानिए आज का पेट्रोल-डीजल की ताज़ा भाव

Wether Update: आज भी छत्तीसगढ़ में तेज अंधड़ की चेतावनी, रायपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश का आसार, जानिए कब तक होगा बारिश

जानें ब्रह्म मुहूर्त में उठना सेहत के लिए क्यों माना जाता है लाभकारी, फायदे करेंगे हैरान